टोक्यो पैरालंपिक्स / पैरालंपिक्स गोल्ड मेडलिस्ट अवनि को ₹3 करोड़ व झाझरिया को ₹2 करोड़ देगी राजस्थान सरकार

Zoom News : Aug 30, 2021, 04:39 PM
Jaipur: टोक्यो (Tokto) में चल रहे पैरालंपिक में राजस्थान (Rajasthan) के खिलाड़ियों ने अपना परचम लहराया है. राजस्थान के तीन खिलाड़ियों ने अलग-अलग खेलों में मेडल हासिल किए हैं. 

पदों की घोषणा होने के साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने परिणामों की बारिश की कर दी है. यह राजस्थान सरकार (Rajasthan Governemnt) की खेल नीति और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के लिए उठाए जा रहे कदमों का ही नतीजा है कि खेलों में मरुधरा का डंका पूरी देश दुनिया में बज रहा है.

टोक्यो पैरा ओलंपिक (Tokyo Para Olympics) से जैसे ही राजस्थान के खिलाड़ियों के पदक जीतने की खबर आई, वैसे ही राजस्थान सरकार ने उन इनामों की बारिश कर दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पैरालंपिक खेलों में पदक जीतकर प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को हार्दिक बधाई देते हुए उनके लिए बड़ी इनामी राशि की घोषणा की है. 

किस खिलाड़ी को मिले कितने रुपये

गहलोत ने स्वर्ण पदक विजेता शूटर अवनि लेखरा (Avni Lekhara) को 3 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता जेवलिन थ्रोअर देवेन्द्र झाझड़िया (Devendra Jhajharia) को दो करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता जेवलिन थ्रोअर सुन्दर गुर्जर (Sundar Gurjar) को एक करोड़ रुपये इनामी राशि के रूप में देने की घोषणा की है. 

क्या बोले सीएम अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खिलाड़ियों ने जीवटता की मिसाल कायम करते हुए देश-प्रदेश का नाम रोशन किया है. प्रदेश की अन्य खेल प्रतिभाओं को भी उनकी इस उपलब्धि से राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलेगी. 

एशियाई एवं राष्ट्रमण्डल खेलों में मिलने वाली राशि को बढ़ाया गया था

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ओलंपिक खेलों में स्वर्ण, रजत तथा कांस्य पदक जीतने पर दी जाने वाली इनामी राशि 75 लाख, 50 लाख और 30 लाख रुपये को वर्ष 2020-21 के बजट में बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये, 2 करोड़ रुपये और 1 करोड़ रुपये करने की घोषणा की थी. इसी तरह एशियाई एवं राष्ट्रमण्डल खेलों में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीतने पर दी जाने वाली 30 लाख, 20 लाख एवं 10 लाख रुपये की इनामी राशि को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये, 60 लाख रुपये और 30 लाख रुपये करने की भी बजट में घोषणा की थी. 

खेलों को बढ़ावा देने के लिए राजकीय सेवाओं में दी जा रही नियुक्तियां

खेलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य में पदक विजेता खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न पॉलिसी के आधार पर राजकीय सेवाओं में नियुक्तियां दी जा रही हैं. टोक्यो पैरालंपिक खेलों में मेडल जीतने वाले तीनों खिलाड़ी अवनि लेखरा, देवेन्द्र झांझड़िया और सुन्दर गुर्जर को राज्य सरकार ने आउट ऑफ टर्न आधार पर वन विभाग में सहायक वन संरक्षक के रूप में नियुक्ति प्रदान की है. 

खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए 5-5 लाख रुपये स्वीकृत

प्रदेश की इन तीनों खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए पैरालंपिक खेलों के प्रशिक्षण के रूप में 5-5 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं. अवनि लेखरा और सुन्दर गुर्जर को राज्य क्रीड़ा परिषद में निःशुल्क प्रशिक्षण तथा अन्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. अवनि जयपुर की आधुनिकतम सुविधाओं से युक्त जगतपुरा शूटिंग रेंज में और सुन्दर सवाई मानसिंह स्टेडियम की एथलेटिक्स स्पोर्ट्स अकादमी में नियमित प्रशिक्षण ले रहे हैं. कोच चन्द्रशेखर के मार्गदर्शन में अवनि को कोच महावीर सैनी के मार्गदर्शन में एथलीट सुन्दर गुर्जर को गहन खेल प्रशिक्षण दिया गया है. 

खिलाड़ियों को मिलेगी और बेहतर करने की प्रेरणा

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की राजस्थान में खेलों के विकास और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के लिए इस नई नीति का ही परिणाम है कि अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान के खिलाड़ियों का दमखम सामने आ रहा है निश्चित तौर पर आने वाले समय में सरकार के इन प्रयासों से खिलाड़ियों को और बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER