Maharashtra / लाउडस्पीकर पर राज ठाकरे का उद्धव सरकार को अल्टीमेटम, कहा- '4 मई के बाद हम किसी की नहीं सुनेंगे'

Zoom News : May 01, 2022, 09:23 PM
महाराष्ट्र की राजनीति में सियासी घमासान मचा हुआ है। लाउडस्पीकर की लड़ाई में राज ठाकरे मुखर हो गए हैं। लिहाजा मनसे चीफ आज औरंगाबाद में रैली कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि मेरी आज की रैली को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे। मुझे समझ में नहीं आया कि इतना हंगामा क्यों मचा हुआ है। रैली में राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे पर हमला करते हुए कहा कि मेरी जनसभाओं से सरकार बौखला गई है। 

इस दौरान उन्होंने लाउडस्पीकर विवाद का भी जिक्र किया। रैली में राज ठाकरे ने कहा कि हमने मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए 3 मई तक के लिए अल्टीमेटम दिया था। लेकिन 3 मई को ईद है। मैं इस उत्सव को खराब करना नहीं चाहता। हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह हमारी मांग पूरी करे, नहीं तो 4 मई के बाद हम किसी की नहीं सुनेंगे। मनसे प्रमुख बोले कि अगर हमारी मांग पूरी नहीं हुई तो हम दोगुनी ताकत से हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। हमारे अनुरोध को नहीं समझा गया तो हम अपने तरीके से निपटेंगे।

मनसे प्रमुख ने साधा शरद पवार पर निशाना

मनसे चीफ ने रैली में शरद पवार पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि शरद पवार ने कुछ दिन पहले मुझ पर आरोप लगाया था कि मेरे भाषण समाज को बांट रहे हैं, लेकिन मैं शरद पवार से कहना चाहता हूं कि जाति विभाजन के लिए आप ही जिम्मेदार हैं। शरद पवार अपने भाषणों में छत्रपति का एक भी शब्द नहीं बोलते। कुछ दिन पहले मैंने कहा था कि शरद पवार ईश्वर को नहीं मानते, तो अगले ही दिन उनकी पूजा की तस्वीरें सामने आईं। राज ठाकरे ने कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि पवार जी, आपकी बेटी ने भी ये बात स्वीकार की है कि आप भगवान में विश्वास नहीं करते हैं।

'हमें कभी जातिवाद नहीं सिखाया गया'

मनसे चीफ ने कहा कि मेरे पास पवार साहब के लिए प्रबोधांकर ठाकरे पर कुछ किताबें हैं, उन्होंने नवरात्रि उत्सव की शुरुआत की थी और भी कई सामाजिक गतिविधियां की हैं, सामाजिक बंधन के लिए मेरे दादाजी ने पहल की थी। साथ ही कहा कि मुझे मेरे दादाजी के बारे में न बताया जाए। राज ठाकरे ने कहा कि हम ऐसे घर में पैदा हुए हैं, जहां हमें कभी जातिवाद नहीं सिखाया गया। 

'पवार साहब बाबासाहेब फुरंदरे को निशाना बना रहे'

राज ठाकरे ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज की समाधि का निर्माण लोकमान्य तिलक ने कराया था। लेकिन ये सब शरद पवार कभी नहीं बताएंगे। लेकिन वह लोगों को भड़काएंगे। इसके लिए वह जेम्स लेन विवाद का इस्तेमाल करेंगे। मनसे प्रमुख ने कहा कि पवार साहब ने जानबूझकर बाबासाहेब फुरंदरे को निशाना बनाकर उनकी छवि खराब करना शुरू कर दिया है।

'इस जमीन ने क्या दिया ये बात समझें'

रैली में राज ठाकरे बोले कि मैंने मुंबई में गुड़ी पड़वा पर एक रैली की थी, तब कई लोगों ने मुझ पर हमला किया। लेकिन मैंने उसका जवाब ठाणे में हुई एक सभा में दिया। हम मराठी हैं। हमें ये बात भी समझने की जरूरत है कि इस जमीन ने हमें क्या दिया है।

16 शर्तों के साथ मिली है रैली की अनुमति

इससे पहले उन्होंने शनिवार को 150 पंडितों का आशीर्वाद लिया था। वहीं महाराष्ट्र पुलिस ने राज ठाकरे को 16 शर्तों के साथ रैली की अनुमति दी थी। पुलिस ने साफ कर दिया है कि सभा में शामिल होने वाले सभी लोगों को ये सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी आपत्तिजनक टिप्पणी नहीं की जाएगी।

सीएम उद्धव ठाकरे ने किया था हमला

उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शनिवार को राज ठाकरे पर हमला बोला था। उद्धव ने सवाल पूछते हुए कहा था कि जब बाबरी मस्जिद को गिराया गया था, तब राज ठाकरे कहां थे। सीएम उद्धव ने कहा था कि बाबरी मस्जिद विध्वंस के दौरान राज ठाकरे की पार्टी और भाजपा छिप गए थे।


ओवैसी ने रैली से पहले क्या कहा था?

उधर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि इस समय खुद को बड़ा हिंदू बताने के लिए नेताओं के बीच होड़ मची हुई है। ओवैसी ने कहा कि ठाकरे परिवार के विवाद में बेवजह उनका नाम लाया जा रहा है। संजय राउत मुझे अपनी लड़ाई में न घसीटें। राज ठाकरे को भड़काने के लिए 'हिंदू ओवैसी' नहीं बताना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER