Ram Mandir Pran Pratishtha live / अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न

अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न
22 Jan 2024 12:47 PM
अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का विधान पूरा हो गया है। श्रीराम के प्रथम दर्शन हो गए हैं। इससे पहले मंदिर के गर्भगृह में मोदी पहुंचे और उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा पूजा के लिए संकल्प लिया। फिर पूजा शुरू की। पीएम ने ही रामलला के आंख से पट्टी खोली और हाथ में कमल का फूल लेकर पूजन किया। रामलला पीतांबर से सुशोभित हैं। उन्होंने हाथों में धनुष-बाण धारण किया है।


22 Jan 2024 12:37 PM
रामलला के प्रथम दर्शन हुए, गर्भगृह में PM मोदी ने की प्राण-प्रतिष्ठा

अयोध्या में रामलला स्थापित : रामलला के प्रथम दर्शन हुए, गर्भगृह में PM मोदी ने की प्राण-प्रतिष्ठा


22 Jan 2024 12:12 PM
मोदी हाथ में चांदी का छत्र लेकर गर्भगृह पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाथ में चांदी का छत्र लेकर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर पहुंच गए हैं। वे साढ़े 10 बजे महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से वे हेलिकॉप्टर के जरिए मंदिर के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने अयोध्या धाम का वीडियो बनाया। PM 12:05 बजे से 12:55 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह के विधि-विधान को पूरा करेंगे।


22 Jan 2024 11:32 AM
प्रधानमंत्री मोदी राम जन्मभूमि परिसर पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि परिसर पहुंच गए हैं। सुबह साढ़े 10 बजे वे महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से वे हेलिकॉप्टर के जरिए मंदिर के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने अयोध्या धाम का वीडियो बनाया। PM दोपहर 12:05 बजे से 12:55 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह के विधि-विधानों को पूरा करेंगे।


22 Jan 2024 10:20 AM
अयोध्या के राजा बोले- सोचा नहीं था मेरे जीवन में राम मंदिर बन पाएगा

अयोध्या के 'राजा' और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा ने कहा, 'कभी नहीं सोचा था कि मेरे जीते जी राम मंदिर बन पाएगा और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो पाएगी। राम वन गए तो अयोध्या में कोई खुश नहीं था। फिर सीता जी को रावण ले गया। इससे अयोध्या उदासीन हो गई, उसकी श्री चली गई थी। राम, सीता, लक्ष्मण जब लौटे, तब अयोध्यावासियों की प्रसन्नता लौटी। आज राम मंदिर बनने के साथ रामनगरी अपना पुराना गौरव हासिल कर चुकी है।'


बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा को लोग पप्पू भैया या पप्पू राजा भी कहते हैं। मिश्रा ने ये भी कहा कि राज्य सरकार अयोध्या के लिए हेलिकॉप्टर सेवा भी शुरू करने जा रही है, इससे यहां टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।


22 Jan 2024 08:29 AM
84 सेकंड है प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय 12 बजकर 29 मिनट 08 सेकेंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक रहेगा. प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय केवल 84 सेकंड का होगा. यह प्राण प्रतिष्ठा समारोह काशी के प्रसिद्ध वैदिक आचार्य गणेश्वर द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्यों द्वारा किया जाएगा. 150 से अधिक पारंपरिक संत और धार्मिक पंडितों और 50 से अधिक आदिवासी, तटीय निवासी, द्वीपवासी, आदिवासी और आदिवासी भी उपस्थित रहेंगे.


22 Jan 2024 08:22 AM
आज ऐसा है पीएम मोदी का अयोध्या कार्यक्रम

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10:25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे. सुबह 10:55 बजे उनका श्रीरामजन्मभूमि पर आगमन होगा. दोपहर 12:05 बजे से 12:55 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे. 12:55 बजे पूजा स्थल से प्रस्थान होगा. दोपहर 1 बजे सार्वजनिक समारोह स्थल पर आगमन होगा. अयोध्या में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे. दोपहर 2:10 बजे कुबेर टीला के दर्शन करेंगे.


22 Jan 2024 08:21 AM
अयोध्या में 13 हजार जवान, 10 हजार कैमरों से सुरक्षा

अयोध्या धाम में चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा है. यहां 13 हजार जवान तो तैनात हैं ही, ड्रोन रोधी तकनीक और कृत्रिम मेधा (एआई) युक्त 10,000 सीसीटीवी कैमरों की भी मदद ली जा रही है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल का शिविर भी मंदिर के पास बनाया गया है


22 Jan 2024 08:19 AM
अयोध्या में श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा आज

अयोध्या आज भव्य है... अलौकिक है और रामधुन से गूंज रही है। उधर, देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भजन-कीर्तन और पूजा -भंडारा हो रहे हैं, क्योंकि आज अयोध्या के नए मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा होगी।


देश-विदेश से कई अतिथि पहुंच चुके हैं। इनमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मुकेश-नीता अंबानी, गौतम अडाणी, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत शामिल हैं। पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर अयोध्या पहुंचेंगे।


सोमवार सुबह समारोह की शुरुआत मंगल ध्वनि से होगी। विभिन्न राज्यों के 50 से ज्यादा वाद्ययंत्र सुबह 10 बजे से स्वर लहरियां बिखेरेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों से मुलाकात करेंगे। कुबेर टीला जाकर भगवान शिव का पूजन करेंगे। शाम को दीप प्रज्ज्वलित कर देशभर में फिर दिवाली मनाई जाएगी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER