देश / 'दुर्लभ' 2,700 साल पुराना टॉयलेट इज़रायल के येरुशलम में मिला, जारी की गई तस्वीर

Zoom News : Oct 06, 2021, 12:11 PM
यरुशलम: इजरायल के पुरातत्वविदों को यरुशलम में एक दुर्लभ शौचालय मिला है जो करीब 2700 सालों से भी अधिक पुराना है। माना जा रहा है कि यह उस समय इस पवित्र शहर में निजी स्नानघर विलासिता का प्रतीक था। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इजरायल पुरावशेष प्राधिकरण ने कहा कि चूना- पत्थर से बना शानदार डिजाइन वाला ये शौचालय एक आयताकार कक्ष में पाया गया।

शौचालय को इस तरह से बनाया गया था जो बैठने में बेहद आरामदायक हो और इसके नीचे जमीन में गहरा सेप्टिक टैंक खोदा गया था। खुदाई कार्य के निदेशक याकोव बिलिग ने कहा कि प्राचीन समय में निजी शौचालय बेहद दुर्लभ थे और अब तक केवल चंद ही ऐसे शौचालय मिले हैं। उन्होंने कहा कि उस समय केवल अमीर लोग ही शौचालय बनवाने में सक्षम होते थे। पुरातत्वविदों को उस युग के पत्थर और स्तंभ भी मिले हैं।

अमीर लोग इस्तेमाल करते थे टॉयलेट

उन्होंने कहा कि आसपास बाग और जलीय पौधों के होने के भी प्रमाण मिले हैं, जिससे यह पता चलता है कि वहां रहने वाले लोग काफी अमीर थे। इससे पहले तुर्की में प्राचीन शिल्पकला का एक अद्भुत नमूना मिला था। खोजकर्ताओं ने देश के दक्षिणपूर्वी प्रांत सानलिउरफ़ा के कराहेंटेपे में मानव आकृतियों और सिर की नक्काशी की खोज की थी। माना जा रहा है कि 11,000 साल पुरानी नक्काशी प्राचीन समय के कलाकारों की कलात्मक प्रतिभा का एक अहम नमूना है।

तुर्की में प्राचीन कला का अद्भुत नमूना

खुदाई में कई T आकार के बड़े पत्थर, जानवरों के चित्रण और 3डी मानव मूर्तियां भी मिली हैं। इसके अलावा एक 75 मीटर व्यास और 18 फीट गहरी एक इमारत भी खोजी गई है। प्रफेसर नेकमी करुल की अध्यक्षता में खुदाई 2019 में शुरू हुई थी। इसे नवपाषाण युग से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खोज कहा जा रहा है। Anadolu एजेंसी से बात करते हुए करुल ने कहा कि उस समय के लोगों ने काफी हद तक कलात्मक क्षमताओं का विकास किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER