देश / RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव, यहां जानिए किस रेट पर आपको मिलेगा लोन

Zee News : Aug 06, 2020, 04:43 PM
नई दिल्ली: जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया था, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने मौजूदा ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ने गुरुवार को मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत ब्याज दरों में मौजूदा रेट पर ही रखने का फैसला लिया है। रेपो दर को 4 प्रतिशत पर पूर्ववत रखा गया है। हालांकि, बैंक ने उदार रुख बनाये रखा है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद कहा कि प्रमुख नीतिगत दरों को यथावत रखा गया है। उन्होंने केन्द्रीय बैंक के रुख को उदार बनाये रखकर कोविड-19 संकट से पीड़ित अर्थव्यवस्था की मदद के लिए जरूरी होने पर भविष्य में कटौती का संकेत दिया।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) द्वारा लिए गए निर्णयों की घोषणा करते हुए कहा कि रेपो दर को चार प्रतिशत पर यथावत रखा गया है। इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर भी 3।35 प्रतिशत के स्तर पर बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि एमपीसी ने ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने के पक्ष में मतदान किया और वृद्धि को समर्थन देने के लिए उदार रुख को जारी रखने की बात कही। आरबीआई ने इससे पहले 22 मई को अपनी नीतिगत दर में संशोधन किया था, जिसके बाद ब्याज दर रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई थी।


 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER