RCB vs MI / घर में 8 विकेट से जीता RCB, डु प्लेसिस-कोहली के बीच 148 की ओपनिंग साझेदारी

Zoom News : Apr 02, 2023, 11:17 PM
RCB vs MI: कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली की विस्फोटक साझेदारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने इंडियन प्रीमियर लीग-16 के 5वें मुकाबले में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से हराया। चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने तिलक वर्मा (84* रन) के अर्धशतक के सहारे 20 ओवर में 7 विकेट पर 171 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

जिसे बेंगलुरु के ओपनर विराट कोहली (नाबाद 82 रन) और फाफ डु प्लेसिस (73 रन) ने बौना साबित कर दिया। विराट कोहली ने 45वां और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 26वां अर्धशतक जमाया। दोनों के बीच 148 रनों की साझेदारी हुई। 172 रन के टारगेट को बेंगलुरु ने 16.2 ओवर में दो विकेट पर हासिल कर लिया।

अब देखिए बेंगलुरु की जीत की वजहें...

कोहली-डु प्लेसिस की ओपनिंग साझेदारी कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली ने 89 गेंदों पर 148 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस साझेदारी को युवा गेंदबाज अरशद खान ने तोड़ा।

फ्लॉप रहा मुंबई का टॉप ऑर्डर पहले खेलने उतरी मुंबई का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा। ओपनर रोहित शर्मा 1, ईशान किशन 10 और कैमरून ग्रीन 5 रन बनाकर आउट किए। टीम ने शुरुआती तीन विकेट पावर प्ले में गंवा दिए थे।

सटीक गेंदबाजी बेंगलुरु के गेंदबाजों ने सटीक गेंदबाजी की। पावर प्ले में सिराज ने ईशान किशन को 10 रन पर पवेलियन भेजा। फिर टफली ने कैमरून ग्रीन को आउट किया। टीम इन दोनों झटकों से उबर पाती कि अकाश दीप ने कप्तान रोहित शर्मा को सस्ते में पवेलियन लौटाया।

ऐसे गिरा बेंगलुरु का पहला विकेट

पहला: 15वें ओवर की 5वीं बॉल पर अरशद खान ने फाफ डु प्लेसिस को टिम डेविड के हाथों कैच कराया।

दूसरा : 16वें ओवर की तीसरी बॉल पर ग्रीन ने कार्तिक को तिलक वर्मा के हाथों कैच कराया।

पावर प्ले में हावी रहे बेंगलुरु के ओपनर्स

कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली ने बेंगलुरु को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 50+ की ओपनिंग साझेदारी हो चुकी है। पहले 6 ओवर में विराट और फाफ ने मिलकर 53 रन जोड़े।

तिलक वर्मा ने बनाए नाबाद 84 रन, IPL में बेस्ट; मुंबई ने बनाए 171 रन

टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 171 रन बनाए। तिलक वर्मा ने नाबाद 84 रनों की आतिशी पारी खेली। उन्होंने अपने IPL करियर का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। तिलक ने तीसरा अर्धशतक जमाया है। निहाल वाधेरा ने 21 रन का योगदान दिया। इससे पहले, ईशान किशन 10, कैमरून ग्रीन 5, रोहित शर्मा 1 और सूर्यकुमार यादव 15 रन बनाकर आउट हुए।

कर्ण शर्मा ने RCB को दो विकेट दिलाए। सिराज, टफली, आकाशदीप, हर्षल और माइकल ब्रेसवेल को एक-एक विकेट मिला।

फ्लॉप रहा मुंबई का टॉप ऑर्डर

पहले खेलने उतरी मुंबई का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा। ओपनर रोहित शर्मा 1, ईशान किशन 10, कैमरून ग्रीन 5 और सूर्यकुमार 15 रन बनाकर आउट किए।

पावरप्ले में मुंबई ने गंवाए 3 विकेट

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी मुंबई की शुरुआत खराब रही। टीम को तीसरे ही ओवर में ईशान किशन का विकेट गंवाना पड़ा। अगले ही ओवर में ग्रीन भी बोल्ड हो गए और पावरप्ले के आखिरी ओवर में टीम ने कप्तान रोहित शर्मा का विकेट भी गंवा दिया। टीम 6 ओवर में 3 विकेट खोकर 29 रन ही बना सकी।

ऐसे गिरे मुंबई के विकेट..

पहला: तीसरे ओवर की तीसरी बॉल मोहम्मद सिराज ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। ईशान किशन फ्लिक करने गए, लेकिन थर्ड मैन पर हर्षल पटेल के हाथों में चली गई। ईशान ने 10 रन बनाए।

दूसरा: चौथे ओवर की तीसरी बॉल रीस टॉप्ले ने फुलर लेंथ यॉर्कर फेंकी। कैमरून ग्रीन इस पर बोल्ड हो गए। ग्रीन ने 5 रन बनाए।

तीसरा: छठे ओवर की दूसरी बॉल आकाश दीप ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। बॉल ने रोहित शर्मा के बैट का बाहरी किनारा लिया और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों में चली गई। रोहित 10 बॉल खेलकर एक ही रन बना सके।

चौथा: 9वें ओवर की पांचवीं बॉल माइकल ब्रेसवेल ने ऑफ स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। सूर्यकुमार यादव कट करने गए, लेकिन शाहबाज अहमद को कैच दे बैठे। सूर्यकुमार ने 16 बॉल पर 15 रन बनाए।

पांचवां : 14वें ओवर की 5वीं बॉल को निहाल विराट कोहली के हाथों मार बैठे। उन्हें कर्ण शर्मा ने आउट किया।

छठा : 16वें ओवर की तीसरी बॉल पर कर्ण शर्मा ने टिम डेविड को बोल्ड कर दिया।

सातवां : 18वें ओवर की पहली बॉल पर शौकीन को फाफ डु प्लेसिस ने हर्षल पटेल की बॉल पर कैच किया।

जोफ्रा आर्चर की वापसी

मुंबई ने अपने 4 विदेशी प्लेयर्स में टिम डेविड, जोफ्रा आर्चर, कैमरून ग्रीन और जेसन बेहरडॉर्फ को रखा है। आर्चर इंजरी के कारण पिछले सीजन का हिस्सा नहीं हो सके थे। वे मुंबई की जर्सी में पहली बार खेलने उतरेंगे। इससे पहले वह राजस्थान टीम का हिस्सा थे। बेहरनडॉर्फ दूसरी पारी में इम्पैक्ट प्लेयर बन कर टीम में शामिल होंगे, वहीं ग्रीन ने अपना IPL डेब्यू किया।

बेंगलुरु से ब्रेसवेल का IPL डेब्यू

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल ने बेंगलुरु की तरफ से IPL डेब्यू किया। वह पहली बार IPL का हिस्सा बने हैं, RCB ने उन्हें विल जैक्स के रिप्लेसमेंट के रूप में रखा है। ब्रेसवेल के अलावा बेंगलुरु के 4 विदेशी प्लेयर्स कप्तान फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल और रीस टॉप्ले हैं।

देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहल वाधेरा, टिम डेविड, ऋतिक शौकीन, जोफ्रा आर्चर, अरशद खान, पीयूष चावला।

इम्पैक्ट प्लेयर: जेसन बेहरनडॉर्फ, विष्णु विनोद, शम्स मुलानी, संदीप वॉरियर, रमनदीप सिंह।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, माइकल ब्रेसवेल, ग्लेन मैक्सवेल, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, रीस टॉप्ले, मोहम्मद सिराज, कर्ण शर्मा और आकाश दीप।

इम्पैक्ट प्लेयर: अनुज रावत, सुयश प्रभुदेसाई, महिपाल लोमरोर, सोनू यादव, डेविड विली।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER