Reet Exam 2021 / राजस्थान में रविवार को बंद रहेगा इंटरनेट, 16 लाख परीक्षार्थी का है मामला

Zoom News : Sep 26, 2021, 08:13 AM
जयपुर। Reet Exam 2021: राजस्थान में 26 सितंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) में नकल रोकने के लिए अधिकतर जिलों में मोबाइल इंटरनेट बंद करने की घोषणा की है। जयपुर संभाग के सीकर, दौसा, अलवर व झुंझुनूं में सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। वहीं जयपुर ग्रामीण में भी इंटरनेट बंद रहेगा। इस संबंध में संभागीय आयुक्त दिनेश यादव ने आदेश जारी कर दिए है। हालांकि जयपुर शहर में इंटरनेट बंद करने को लेकर अभी तक आदेश जारी नहीं हुए हैं।

बीकानेर संभाग में भी सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक इंटरनेट बंद रहेगा। संभागीय आयुक्त ने जारी किए आदेश। बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में इंटरनेट बंद रहेगा। इसके अलावा बांसवाड़ा, अजमेर, उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ व करौली में इंटरनेट बंद रहेगा। चित्तौड़गढ़. रीट परीक्षा को लेकर रविवार सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक जिले में राशमी भोपाल सागर एवं रावतभाटा को छोड़कर बाकी सभी क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। इस संबंध में जिला कलेक्टर ताराचंद मीना ने शनिवार को आदेश जारी किए हैं। लीज लाइन को इससे मुक्त रखा गया है।

गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने बताया कि परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे। बड़े स्तर पर परार्क्षियों का राजस्थान में एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन होगा। ऐसी स्थिति में फेक न्यूज, दुर्घटना की अफवाहें, पेपर लीक की अफवाहें आदि से कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।


ऐसे में संभागीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक की ओर से पब्लिक आर्डर बनाए रखने के लिए स्थिति का आंकलन कर संचार मंत्रालय दूरसंचार विभाग की अधिसूचना 7 अगस्त 2017 के अनुसार लोक सुरक्षा को देखते हुए संभागीय आयुक्त की ओर से इंटरनेट बंद करने का निर्णय लिया जा सकता हैं।


एक घंटे पहले पहुंचना होगा जरूरी

रीट के मुख्य समन्वयक डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि परीक्षार्थी को आवश्यक सुरक्षा जांच के लिए परीक्षा केंद्र पर कम से कम एक घंटा पहले पहुंचना जरूरी होगा। पहली पारी में सुबह 9.30 बजे के बाद और दूसरी पारी में दो बजे के बाद किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यानी परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले तक परीक्षा केंद्र में एंट्री जरूरी होगी। परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र सुबह 8.30 बजे से खुले रहेंगे। हर परीक्षा केंद्र पर 6 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER