Breaking News / 25 अप्रैल को नहीं होगी REET परीक्षा

Zoom News : Mar 27, 2021, 08:00 PM
राजस्थान सरकार ने 25 अप्रैल को महावीर जयंती के दिन होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) परीक्षा स्थगित कर दी है। अब जून आखिर या जुलाई में REET की परीक्षा कराई जा सकती है। हालांकि, सरकार की तरफ से परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान आज ही करने की बात कही गई है। इस बार 16 लाख लोगों ने REET के लिए आवेदन किया है।


राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भास्कर से बातचीत में कहा, 'आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को आरक्षण के तहत आुय सीमा और शैक्षणिक योग्यता में दी गई छूट के बाद लंबित भर्तियों के संबंध में मुख्यमंत्री स्तर पर समीक्षा हुई थी। उसके बाद एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक, REET की परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है।'


अल्पसंख्यक आयोग ने भी दिए थे REET टालने के निर्देश

इससे पहले राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने 23 मार्च को राज्य के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर महावीर जयंती के दिन REET परीक्षा नहीं करवाने के निर्देश दिए थे। आयोग के निर्देश के बाद 23 को ही मुख्यमंत्री ने कमेटी बनाकर तीन दिन में रिपोर्ट मांगी थी। कमेटी ने शुक्रवार को ही मुख्यमंत्री को अपनी सिफारिशों के साथ रिपोर्ट सौंप दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने महावीर जयंती के दिन परीक्षा टालने की मंजूरी दे दी है।


जैन समाज ने महावीर जयंती के दिन परीक्षा का विरोध किया था

महावीर जयंती के दिन REET करवाने को लेकर जैन समाज शुरू से ही विरोध कर रहा था। विधानसभा में बजट सत्र के दौरान कई बार यह मुद्दा उठाया गया। जैन समाज के लोगों ने राजधानी में इस मांग को लेकर पिछले दिनों धरना दिया था और अलग-अलग स्तर पर ज्ञापन देकर परीक्षा को महावीर जयंती के अलावा किसी और दिन रखने की मांग रखी थी।


अभ्यर्थियों को 2-3 महीने इंतजार करना होगा

REET परीक्षा स्थगित होने का असर 16 लाख अभ्यर्थियों पर होगा। इस बार 16 लाख फार्म भरे गए थे। अभ्यर्थी लंबे समय से इसकी तैयारी कर रहे थे। अब परीक्षा स्थगित करने के फैसले के बाद उनका इंतजार और लंबा हो जाएगा।


बोर्ड अध्यक्ष ने कहा था- परीक्षा टालना संभव नहीं

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने एक हफ्ते पहले कहा था कि 25 अप्रैल को तय कार्यक्रम पर ही REET का आयोजन होगा। उन्होंने इससे पहले और बाद में कोई भी रविवार परीक्षा के लिए खाली नहीं होने की बात कही थी। हर रविवार को विभिन्न भर्तियों की एजेंसियों की परीक्षाएं हैं। ऐसे में बोर्ड के पास REET का आयोजन 25 अप्रैल को कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा था कि परीक्षा केंद्र लगभग फाइनल हो चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER