Auto / Renault Kiger से भारत में 28 जनवरी को हटाया जाएगा पर्दा

Zoom News : Jan 06, 2021, 07:28 PM
फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault ने बीते साल नवंबर महीने में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी Renault Kiger के कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया था। अब कंपनी इस कार के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठाने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार को आधिकारिक तौर पर आगामी 28 जनवरी को पेश किया जाएगा। इस कार को फ्रांस और भारत के कॉर्पोरेट डिजाइन टीम द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन किया गया है।

Renault Kiger को हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था, जिसके बाद इस एसयूवी से जुड़ी कुछ खास जानकारियां सामने आई हैं। टेस्टिंग मॉडल में सररूफ भी देखने को मिला था, जिससे यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यह देश की सबसे कम कीमत की एसयूवी होगी जिसमें सनरूफ जैसा फीचर देखने को मिलेगा।

मिलेंगे यह खास फीचर्स: नई Renault Kiger में कंपनी ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, एम्बीएंट लाइटिंग और कनेक्टिविटी सिस्टम जैसे फीचर्स दे सकती है। टेस्टिंग मॉडल को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसका डिजाइन ज्यादातर अपने कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही होगा। इसका अर्थ है कि कंपनी इसमें स्पलिट हेडलैंप के साथ LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ फ्लेयर्ड व्हील आर्क और साइड क्लैडिंग जैसे फीचर्स भी दे सकती है।

इसके कॉन्सेप्ट वर्जन को 'Aurora Borealis’ पेंट स्कीम के साथ पेश किया गया था। यानी कि यह कार अलग अलग ऐंगल भिन्न रंग दिखाती है। हालांकि इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हो सकी है कि कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल में भी इस पेंट का प्रयोग करेगी या नहीं। कंपनी इस कार में अपने प्राइस सेग्मेंट के हिसाब से बेहतर और आधुनिक फीचर्स को शामिल करेगी।

कैसा होगा इंजन: इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में कंपनी उसी इंजन का प्रयोग कर रही है, जो कि Magnite में इस्तेमाल किया गया है। बताया जा रहा है कि कंपनी इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड और टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी। इसका नेचुरल एस्पायर्ड इंजन 72 PS की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका टर्बो इंजन 100 PS की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह एसयूवी मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, दोनों गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी।

बता दें कि, Renault Kiger की तीसरी ग्लोबल मॉडल होगी जिसे पहले भारत में पेश किया जाएगा। इसके बाद कंपनी इसे अन्य मार्केट में उतारेगी। भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद यह छोटी एसयूवी सीधे तौर पर Nissan Magnite को टक्कर देगी। इस कार को कंपनी ने CMFA+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी ने अपनी ट्राइबर का भी निर्माण किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER