यूपी पंचायत चुनाव 2021 / यूपी के सभी 75 जिलों में आरक्षण की सूची तैयार, आज होगी सार्वजनिक

Zoom News : Mar 02, 2021, 08:31 AM
यूपी ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची: उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहा दिन अब आ गया है। आज मंगलवार को पता चलेगा कि कौन सी सीट किस श्रेणी में आरक्षित होगी और कौन सी सीट आरक्षित से सामान्य होगी। यूपी के सभी 75 जिलों में आरक्षण सूची तैयार है। आरक्षण सूची आज सभी जिलों में यानी 2 मार्च को सार्वजनिक की जाएगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष के पद को छोड़कर सभी पांच सीटों के लिए आरक्षण की सूची जारी की जाएगी। ये पद जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान हैं। बता दें कि जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आरक्षण की सूची पहले ही शासन से जारी हो चुकी है।

पंचायती राज के उप निदेशक और पंचायत चुनाव के नोएडा अधिकारी आरएस चौधरी ने कहा कि आरक्षण की यह सूची पहली सूची होगी। इसके जारी होने के बाद इस पर आम जनता की आपत्तियां मांगी जाएंगी। दो मार्च से आपत्तियां ली जाएंगी। 8 मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी और 12 मार्च तक इसका निस्तारण किया जाएगा। आरक्षण की अंतिम सूची 15 मार्च को जारी की जाएगी।

बता दें कि 2 मार्च को जारी होने वाली पहली सूची और 15 मार्च को फिर से जारी होने वाली अंतिम सूची में बदलाव की संभावना है। ऐसे में आज पता चल जाएगा कि सीटों की स्थिति क्या है।

गौरतलब है कि यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, ब्लॉक प्रमुखों के 826, क्षेत्र पंचायत सदस्यों के 75 हजार 855, ग्राम प्रधानों के 58 हजार 194 और ग्राम पंचायत सदस्यों के 7 लाख 31 हजार 813 पदों के हैं। इनमें से 1 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए, 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति (एससी) के लिए और 27 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित होंगे। शेष 51 प्रतिशत सीटें सामान्य के लिए होंगी। सभी वर्गों में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

यूपी सरकार ने तय किया था कि इस बार आरक्षण में रोटेशन प्रणाली का पालन किया जाएगा। इस आधार पर जिलों में एक सूची तैयार की गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER