Telangana New CM / आज से तेलंगाना में रेवंत रेड्डी सरकार- देखिए मंत्रियों की पूरी लिस्ट

Zoom News : Dec 07, 2023, 02:33 PM
Telangana New CM: कांग्रेस नेता अनुमुला रेवंत रेड्डी ने आज तेलंगाना के सीएम पद की शपथ ले ली है। उनके साथ कुल 11 विधायकों को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण समारोह हैदराबाद के एलबी स्टेडियम में आयोजित किया गया। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने रेवंत रेड्डी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

रेवंत रेड्डी की कैबिनेट में मंत्री बनने लेने वाले नेताओं में उत्तम कुमार रेड्डी, दामोदर राजा नरसिम्हा, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, दुल्ला श्रीधर बाबू, पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, पूनम प्रबाकर, कोंडा सुरेखा, तुमाला नागेश्वर राव, अन्नसुइया सिथाका, जुपाली कृष्णा राव और शामिल हैं. इसके अलावा गद्दम प्रसाद कुमार स्पीकर बनाया गया है. बता दें कि तेलंगाना के स्थापना के बाद यहां पहली बार कांग्रेस की सरकार बनी है.

तेलंगाना में पहली बार बनी कांग्रेस की सरकार

बता दें कि 2 जून 2014 को आंध्र प्रदेश से अलग होकर तेलंगाना राज्य बना. राज्य के गठन के बाद से के चंद्रशेखर राव लगातार दो बार सीएम रहे. कांग्रेस ने इस बार उन्हें हैट्रिक नहीं लगाने दिया. इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल की. तेलंगाना की 119 सीटों में से कांग्रेस को 64 सीटें मिली जबकि बीआरएस 39 सीटों पर ही सिमट गई.

ABVP से छात्र राजनीति की शुरुआत

8 नवंबर 1969 को आंध्र प्रदेश के महबूबनगर में जन्मे रेवंत रेड्डी ने ABVP से छात्र राजनीति की शुरुआत की थी. इसके बाद में जाकर वो टीडीपी में शामिल हो गए. साल 2009 में आंध्र प्रदेश की कोडांगल विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव जीता था. 2014 में वह टीडीपी के सदन के नेता चुने गए. 2017 में वो कांग्रेस में शामिल हो गए. अगले साल यानी 2018 में तेलंगाना में विधानसभा चुनाव था.

इस चुनाव में वह टीआरएस उम्मीदवार से हार गए. 2019 में कांग्रेस ने उन्हें लोकसभा चुनाव में मलकाजगिरि से टिकट दिया. इस चुनाव में उन्होंने जीत हासिल की और सांसद बने. इसके दो साल बाद यानी 2021 में कांग्रेस ने तेलंगाना प्रदेश अध्यक्ष बनाया.

राहुल और प्रियंका गांधी भी मौजूद

रेवंड रेड्डी का शपथ ग्रहण समारोह थोड़ी देर में शुरू होनेवाला है। सोनिया गांधी, राहुल, प्रियंका समेत कांग्रेस के तमाम सीनियर नेता वहां मौजूद हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER