Assam / असम में रखे गए गैंडे के सींग होंगे नष्ट

Zoom News : Aug 23, 2021, 07:46 PM

असम के पर्यावरण और वन विभाग ने जिले के कोषागारों में रखे गैंडे के सींग, हाथी दांत (हाथी दांत) और अन्य संरक्षित जानवरों के शरीर के अंगों को नष्ट करने का फैसला किया है।


लगभग 5% नमूनों को शिक्षा, मान्यता और नैदानिक ​​उद्देश्यों के लिए संरक्षित किया जा सकता है, मुख्य वन्यजीव वार्डन एम.के. यादव ने सोमवार को यह जानकारी दी। सींगों और विभिन्न जानवरों की वस्तुओं का विनाश वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 के लागू चरण के अनुरूप हो सकता है।


इस उद्देश्य के लिए एक राज्य स्तरीय समिति का गठन किया गया है और एक जनसुनवाई 29 अगस्त को गुवाहाटी में असम वन स्कूल परिसर में 13 दिसंबर, 2000 को गुवाहाटी उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में हो सकती है, श्री यादव ने कहा। आम जनसुनवाई से पहले वन विभाग ने गैंडे के सींग, हाथी दांत और विभिन्न जानवरों की वस्तुओं के सत्यापन के लिए जितने जोन के लिए जोनल कमेटियां गठित की हैं.


इन समितियों को हॉर्न की सफाई करने, फोरेंसिक विशेषज्ञों के माध्यम से उनका परीक्षण करने, बारकोड के रूप में लेबल करने के लिए एक पूरी तरह से विशिष्ट पहचान संख्या तैयार करने और "सटीक चरित्र" हॉर्न के 5% को छांटने के बाद विनाश के लिए अलग-अलग बॉक्स में बनाए रखने का काम सौंपा गया था। संरक्षण के लिए सील कर दिया जाए।


अदालती मामलों में चिंतित हॉर्न नकली साबित हुए और संदिग्ध मामलों को भी अलग-अलग कंटेनर में रखकर सील करना होगा। श्री यादव ने कहा, "सार्वजनिक रूप से देखने और पारदर्शिता के लिए [सॉर्टिंग] कॉरिडोर के बाहर बड़े पैमाने पर वीडियो डिस्प्ले इकाइयों पर पूरा ऑपरेशन हो सकता है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER