USA / 16 साल में रिहाना दुनिया की सबसे सुपरहिट स्टार बनीं, है 4400 करोड़ की मालकिन

Zoom News : Feb 03, 2021, 10:43 AM
USA: अंतर्राष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना भारत में चल रहे किसान आंदोलन पर ट्वीट करने के बाद से भारतीयों के बीच सुर्खियां बटोर रही हैं। रिहाना, जो बारबाडोस में एक मध्यम वर्गीय परिवार से प्रसिद्धि के लिए उठी, ने अपने तीसरे एल्बम गुड गर्ल गॉन बैड के साथ पॉप संगीत उद्योग में प्रमुखता हासिल की और गीत सांग छाता के लिए अपना पहला ग्रेमी पुरस्कार प्राप्त किया। 

15 साल की उम्र में रिहाना ने अपने दो सहपाठियों के साथ एक लड़की समूह बनाया। उन्होंने संगीत निर्माता इवान रोजर्स का ऑडिशन दिया, जो अपनी पत्नी के साथ बारबाडोस घूमने आए थे और रिहाना की आवाज से प्रभावित हुए थे। एक साल के भीतर, जब रिहाना 16 साल की थी, तब उसने बारबाडोस छोड़ दिया और अमेरिका चली गई और एक एल्बम पर काम करना शुरू कर दिया। इसके बाद रिहाना ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

रिहाना का बचपन बहुत कठिन था और उसके पिता एक ड्रग एडिक्ट और शराबी थे, जिसके कारण रिहाना की माँ और उसके पिता का तलाक हो गया था। हालांकि सभी कठिनाइयों से जूझते हुए, रिहाना ने आज एमिनम, केल्विन हैरिस, केनी वेस्ट, जे-ज़ी जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है और एक पारंपरिक संगीत कलाकार से परे अपने दान के लिए जाना जाता है।

2006 में, जब रिहाना सिर्फ 18 साल की थी, उसने बिलीव फाउंडेशन का गठन किया। यह सार्वजनिक संस्थान कैंसर, एड्स और ल्यूकेमिया जैसी बीमारियों से जूझ रहे बच्चों की मदद करता है। इसके अलावा, यह संस्था हाशिये पर मौजूद बच्चों को वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है। 

2008 में, रिहाना एड्स के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए एक फैशन अभियान में शामिल हुई, जिसमें कई सेलेब्स शामिल हुए। यह अभियान H & M नामक कंपनी द्वारा चलाया गया था। इस साल रिहाना ने एक टीवी विशेष 'स्टैंड अप टू कैंसर' में हिस्सा लिया। यह संस्थान कैंसर अनुसंधान के लिए किए जा रहे इस कार्यक्रम के लिए 100 मिलियन डॉलर की एक अद्भुत राशि जुटाने में सक्षम था।

रिहाना ने 2012 में क्लारा लियोनेल फाउंडेशन नाम की संस्था शुरू की। क्लारा और लियोनेल रिहाना के दादा-दादी के नाम हैं। इस संस्था का उद्देश्य बारबाडोस में रहने वाले लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाएं प्रदान करना है। इसके अलावा, यह संस्था बारबाडोस में अक्सर तूफान से प्रभावित लोगों को भी राहत देती है। 

रिहाना ने बारबाडोस के क्वीन एलिजाबेथ अस्पताल में आधुनिक रेडियोथेरेपी के सामान के लिए 1.75 मिलियन डॉलर का दान दिया। 2013 में, रिहाना एक लिपस्टिक अभियान में शामिल हुई। यह राशि एड्स से जूझ रही महिलाओं और बच्चों के लिए थी। इस अभियान की मदद से, वह 60 मिलियन डॉलर जुटाने में सफल रही। 

वर्ष 2016 में, रिहाना ने ग्लोबल पार्टनरशिप फॉर एजुकेशन एंड ग्लोबल सिटीजन प्रोजेक्ट के साथ हाथ मिलाया। 2018 में, ग्लोबल पार्टनरशिप ऑफ एजुकेशन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन में यूके, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और नॉर्वे के नेताओं को संबोधित करके 2 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए। (

रिहाना ने कुछ समय पहले कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध में 8 मिलियन डॉलर दिए थे। उन्होंने क्लारा लियोनेल फाउंडेशन को 1 मिलियन डॉलर के साथ जरूरतमंद न्यू यॉर्कर, लॉस एंजिल्स में रहने वाले लोगों को 2.1 मिलियन डॉलर और अन्य संगठनों को 5 मिलियन डॉलर का समर्थन किया। रिहाना की कुल संपत्ति 600 मिलियन डॉलर यानि लगभग 4400 करोड़ है और वह न केवल संगीत की मदद से बल्कि मेकअप और लॉन्जर ब्रांड के साथ भी कमाई करती है। 

रिहाना ने बीड 2 बीट एड्स, सिटी ऑफ होप, फीडिंग अमेरिका, सेव द चिल्ड्रेन, यूनिसेफ, अल्जाइमर एसोसिएशन, लाइव अर्थ, किड्स विश नेटवर्क, मिशन ऑस्ट्रेलिया जैसे संगठनों के साथ भी काम किया है। रिहाना को उनके चैरिटी के काम के लिए पीटर ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड भी मिला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER