IPL / गुजरात टायटंस ने 37 रन से जीता मुकाबला, जीत की हैट्रिक से चूका राजस्थान

Zoom News : Apr 14, 2022, 10:39 PM
IPL 2022 के 24वें मैच में गुजरात टाइटन्स ने राजस्थान रॉयल्स को 37 रन से हरा दिया है। RR के सामने मैच जीतने के लिए 193 का टारगेट था, लेकिन टीम 9 विकेट खोकर 155 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए। गुजरात के लिए लॉकी फर्ग्यूसन और यश दयाल ने 3-3 विकेट चटकाए।


गुजरात की 5 मैचों में ये चौथी जीत रही। इस जीत के साथ ही GT 8 पॉइंट्स के साथ पहले पायदान पर पहुंच गई है। वहीं, रॉयल्स की 5 मैचों में ये दूसरी हार है।


इससे पहले गुजरात ने 20 ओवरों में 4 विकेट पर 192 रनों का स्कोर बनाया था। कप्तान हार्दिक पंड्या ने नाबाद 87 रन की पारी खेली और टॉप स्कोर रहे। RR की ओर से रियान पराग, युजवेंद्र चहल और कुलदीप सेन ने 1-1 विकेट लिया।


शमी का शिकार हुए हेटमायर

5 विकेट गिर जाने के बाद RR की पूरी उम्मीद शिमरोन हेटमायर पर टिकी हुई थी। उन्होंने कुछ अच्छे हाथ दिखाए और 17 गेंदों पर 29 रन जोड़े। हेटमायर की पारी पर ब्रेक पर मोहम्मद शमी ने लगाया। उनका कैच लॉन्ग ऑन पर राहुल तेवतिया ने पकड़ा। आउट होने से पहले हेटमायर शमी के इसी ओवर की पहली चार गेंदों पर 14 रन बना चुके थे।


डेब्यू पर चमके दयाल

आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे यश दयाल ने बढ़िया गेंदबाजी की। युवा तेज गेंदबाज ने 4 ओवर में 3 विकेट चटकाए। उन्होंने देवदत्त पडिक्कल (0), रैसी वान डेर डूसेन (6) और युजवेंद्र चहल (6) को आउट किया। मेगा ऑक्शन में गुजरात ने यश को 3.20 करोड़ रुपए में खरीदा था।


रॉयल्स का कप्तान फ्लॉप

संजू सैमसन 11 गेंदों में 11 रन बनाकर रन आउट हुए। राजस्थान के कप्तान को गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट कर मैदान से बाहर भेजा। सैमसन 8वीं बार IPL में रन आउट हुए। आउट होने से पहले अपनी पारी का दूसरा रन बनाते ही संजू RR के लिए IPL में 2500 रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे (2810) के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए।


बटलर की तूफानी पारी

शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर ने 23 गेंदों में अपने IPL करियर का 13वां अर्धशतक पूरा किया। बटलर ने सिक्स लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी, लेकिन अगली ही गेंद पर आउट हो गए। उनको फर्ग्यूसन ने बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। बटलर ने 225 के स्ट्राइक रेट से 54 रन बनाए।


  • बटलर इस टूर्नामेंट की 5 पारियों में 272 रन बना चुके हैं।
  • पावर प्ले में RR ने 3 विकेट खोकर 65 रन बनाए।
  • नंबर-3 पर बैटिंग के लिए आर अश्विन 8 रन बनाकर आउट हुए।

पडिक्कल शून्य पर आउट

देवदत्त पडिक्कल से इस मैच में बड़ी पारी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन वह पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले अपना विकेट गंवा बैठे। पडिक्कल का विकेट IPL डेब्यू कर रहे यश दयाल के खाते में आया। दरअसल, देवदत्त बैकफुट पर जाकर गेंद को कट करने चाहते थे, लेकिन गेंद बल्ले के बाहरी किनारे पर लगी और पहली स्लिप में गिल ने शानदार कैच पकड़ लिया। देवदत्त पडिक्कल तीसरी बार IPL में जीरो पर आउट हुए।


पहले ही गेंद पर बचे बटलर, फिर लगाए हैट्रिक चौके

टारगेट का पीछे करने उतरी राजस्थान के खिलाफ पहली ही गेंद पर जोस बटलर के खिलाफ कीपर कैच की अपील हुई, लेकिन अंपायर ने Not Out दिया। गुजरात ने रिव्यू लिया, लेकिन रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले से लगे बिना वेड के दस्तानों में गई थी और बटलर बच गए। इसके बाद जोस ने मोहम्मद शमी को लगातार 3 चौके लगाए।


मिलर ने खेली तूफानी पारी

पहले 4 मैचों में बल्ले से कुछ खास कमाल न दिखाने वाले डेविड मिलर ने इस मैच में आतिशी पारी खेली। मिलर ने केवल 14 गेंदों पर नाबाद 32 रन बनाए। पारी के 19वें ओवर में मिलर ने कुलदीप सेन के खिलाफ 20 रन बनाए।


  • 5वें विकेट के लिए हार्दिक और मिलर ने 27 गेंदों पर 53 रन जोड़े।
  • अंतिम 5 ओवरों में गुजरात ने 62 रन बनाए।
  • RR की ओर से कुलदीप सेन ने 4 ओवर में 1 विकेट लेकर 51 रन खर्च किए।

पंड्या की लगातार दूसरी फिफ्टी

हार्दिक पंड्या ने एक बार फिर से कप्तानी पारी खेलते हुए 33 गेंदों पर अपने IPL करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 52 गेंदों पर 87 रन की नाबाद पारी खेली। हार्दिक की फॉर्म इंडियन क्रिकेट टीम के लिए बहुत अच्छी खबर है।


  • बतौर कप्तान पंड्या का ये दूसरा अर्धशतक रहा।
  • पिछले मैच में SRH के खिलाफ उन्होंने नाबाद 50 रन बनाए थे।
  • हार्दिक ने पहली बार IPL में लगातार दो फिफ्टी लगाई।
  • IPL 2022 की 5 पारियों में हार्दिक 76 की औसत से 228 रन बना चुके हैं।

हार्दिक और अभिनव की जोड़ी

गुजरात ने पहले 3 विकेट 53 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद हार्दिक पंड्या और अभिनव मनोहर ने पारी को संभालते हुए चौथे विकेट के लिए 86 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को चहल ने अभिनव को आउट कर तोड़ा। युवा खिलाड़ी ने दबाव में शानदार बैटिंग करते हुए 28 गेंदों में 43 रन बनाए। मनोहर का कैच मिडविकेट पर अश्विन ने पकड़ा।


कैरम बॉल पर आउट हुए गिल

शुरुआती मैचों में लगातार दो फिफ्टी लगाने वाले शुभमन गिल केवल 13 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। गिल का विकेट रियान पराग के खाते में आया। दरअसल, शुभमन चौथे स्टंप के बाहर से लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का जड़ना चाहते थे, लेकिन कैरम बॉल पर चकमा खा गए और लॉन्ग ऑन पर हेटमायर ने उनका कैच पकड़ा।


GT का पावर प्ले

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए गुजरात की शुरुआत खराब रही और पहले 6 ओवर टीम का स्कोर 2 विकेट पर 42 रन था। पावर प्ले में टीम की ओर से केवल सात चौके लगे। ये दोनों विकेट मैथ्यू वेड और विजय शंकर के थे।


हार्दिक ने लगाई चौकों की हैट्रिक

पारी के 5वें ओवर में गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने कुलदीप सेन को लगातार 3 चौके लगाए। ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक ने आड़े बल्ले से शॉट खेलकर 4 रन हासिल किए। तीसरी गेंद पर अपर कट लगाया और चौथी गेंद पर थर्ड मैन पर बाउंड्री लगाकर हैट्रिक पूरी की।


50वें मैच में विजय ने किया निराश

शुरुआती दो मैचों में फेल होने के कारण विजय शंकर को प्लेइंग-XI से ड्रॉप कर दिया गया था। RR के खिलाफ उनकी टीम में वापसी हुई, लेकिन वह केवल 2 रन बनाकर कुलदीप सेन की गेंद पर आउट हो गए। शंकर ने बाहर जाती हुई गेंद को छेड़ा और विकेट के पीछे संजू सैमसन को अपना कैच दे बैठे। विजय शंकर का IPL में ये 50वां मैच है।


मैथ्यू वेड सस्ते में रन आउट

गुजरात की शुरुआत शानदार रही और पहले ही ओवर में मैथ्यू वेड ने 3 चौके लगाए, लेकिन अगले ही ओवर में रन आउट होकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 8 गेंदों पर 12 रन बनाए। वेड को रैसी ने डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट किया। इस सीजन अभी तक मैथ्यू वेड पूरी तरह से फ्लॉप नजर आए हैं। 5 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ने 68 रन बनाए हैं।


चोटिल हुए ट्रेंट बोल्ट

RR ने प्लेइंग-XI में ट्रेंट बोल्ट की जगह जिमी नीशम को मौका दिया। बता दें कि बोल्ट को प्रैक्टिस के दौरान चोट लग गई थी, इसलिए उन्हें इस मैच के लिए टीम में नहीं चुना गया। वहीं, GT ने दर्शन नालकंडे की जगह यश दयाल और साई सुदर्शन की जगह विजय शंकर को टीम में शामिल किया।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

GT: मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, अभिनव मनोहर, राशिद खान, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, यश दयाल।


RR: जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान/विकेटकीपर), रैसी वान डेर डूसन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, कुलदीप सेन, रविचंद्रन अश्विन, जिमी नीशम, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER