IPL 2021 / RR ने KKR को 6 विकेट से हराया , राजस्थान ने पिछले 9 मैच में कोलकाता को तीसरी बार हराया

Zoom News : Apr 24, 2021, 11:23 PM
IPL 2021 सीजन के 18वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 6 विकेट से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 133 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान टीम ने 18.5 ओवर में 4 विकेट पर 134 रन बनाकर मैच जीत लिया। RR के लिए कप्तान संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा 42 रन की नाबाद पारी खेली।


राजस्थान टीम की यह KKR पर पिछले 9 मैच में तीसरी जीत है। कोलकाता ने उन्हें बाकी 6 मैच में हराया था। इस सीजन में RR की यह 5 मैच में दूसरी जीत है। वहीं, KKR की यह 5 मैच में लगातार चौथी हार है। टीम पॉइंट टेबल में सबसे नीचे 8वें नंबर पर लुढ़क गई।


इससे पहले राजस्थान के तेज गेंदबाज, क्रिस मॉरिस, चेतन सकारिया, जयदेव उनादकट और मुस्तफिजुर रहमान ने सधी हुई बॉलिंग कर KKR को कम स्कोर पर रोका। मॉरिस ने 4 और बाकी तीनों को 1-1 विकेट मिला। कोलकाता के लिए राहुल त्रिपाठी ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। वहीं, RR के लिए सैमसन ने मैच विनिंग पारी खेली। KKR की ओर से वरुण चक्रवर्ती ने 2 विकेट लिए। जबकि, शिवम मावी और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1-1 विकेट लिए।


राहुल तेवतिया 8 बॉल पर 5 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा ने कमलेश नागरकोटी के हाथों कैच कराया। वहीं, शिवम दुबे 18 बॉल पर 22 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने अपना दूसरा शिकार बनाया। वरुण ने शिवम को प्रसिद्ध कृष्णा के हाथों कैच कराया। उन्होंने सैमसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रन की पार्टनरशिप की।


ओपनर बटलर और यशस्वी कुछ खास नहीं कर सके

जोस बटलर 7 बॉल पर 5 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वरुण ने LBW किया। इसके बाद शिवम मावी ने सीजन का पहला मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल को पवेलियन भेजा। यशस्वी 17 बॉल पर 22 रन बनाकर आउट हुए। मावी ने उन्हें सब्स्टिट्यूट फील्डर कमलेश नागरकोटी के हाथों कैच कराया।


बटलर को सिर में चोट लगी, फिजियो बुलाए गए

राजस्थान की पारी के तीसरे ओवर में पैट कमिंस की बॉल बटलर के सिर पर लगी थी। इसके बाद वे दर्द से जूझते नजर आए। इसके बाद फिजियो को भी बुलाया गया। फिजियो ने उनका इलाज किया। इसके बाद भी उन्होंने बैटिंग जारी रखी।


शुभमन ने यशस्वी का कैच ड्रॉप किया

राजस्थान की पारी के पहले ओवर में शिवम मावी की बॉल पर शुभमन ने यशस्वी का कैच छोड़ दिया। उस वक्त यशस्वी शून्य पर बल्लेबाजी कर रहे थे। KKR की पारी के दौरान यशस्वी ने भी शुभमन का कैच छोड़ा था।


कोलकाता को 2 रन आउट भारी पड़ा

KKR को शुभमन गिल और ओएन मोर्गन का रन आउट होना भारी पड़ा। शुभमन 11 रन और मोर्गन शून्य पर आउट हुए। टीम ने पहले 6 ओवर में 1 विकेट गंवाकर सिर्फ 25 रन बनाए थे। इसके बाद डेथ ओवर (16-20) में आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक और पैट कमिंस जैसे बल्लेबाज के होते हुए भी टीम 5 विकेट गंवाकर 40 रन ही बना सकी। क्रिस मॉरिस 4 विकेट लेकर राजस्थान के सबसे सफल गेंदबाज रहे।


मॉरिस ने 18वें और 20वें ओवर में 2-2 विकेट लिए

मॉरिस ने KKR की पारी के 18वें ओवर में दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की चौथी बॉल पर आंद्रे रसेल को पवेलियन भेजा। इसके बाद आखिरी बॉल पर दिनेश कार्तिक को आउट किया। वहीं, 20वें ओवर में मॉरिस ने पैट कमिंसऔर शिवम मावी को आउट किया।


कोलकाता नाइट राइडर्स की बैटिंग पूरी तरह फेल रही


शुभमन 19 बॉल पर 11 रन बनाकर रन आउट हुए। जोस बटलर ने शानदार थ्रो पर उन्हें रन आउट किया। शुभमन और नीतीश के बीच पहले विकेट के लिए 34 बॉल पर 24 रन की पार्टनरशिप हुई।

इसके बाद चेतन सकारिया ने टाइम आउट के बाद 9वें ओवर की पहली बॉल पर नीतीश राणा को सैमसन के हाथों कैच कराया। राणा 25 बॉल पर 22 रन बनाकर आउट हुए।

54 रन पर कोलकाता का तीसरा विकेट गिरा। सुनील नरेन को टीम ने ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजा था। पर वे 7 बॉल पर 6 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जयदेव उनादकट ने यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराया।

KKR को अपने कप्तान ओएन मोर्गन से काफी उम्मीद थी। पर वे शून्य पर आउट हुए। राहुल त्रिपाठी और उनके बीच तालमेल की कमी दिखी। त्रिपाठी ने शॉट खेलने के बाद मोर्गन को रन के लिए कॉल किया। पर बाद में खुद ही मुकर गए। इसका फायदा RR ने उठाया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER