IPL 2022 / कुलदीप सेन के सामने नहीं चले मार्कस स्टोइनिस, राजस्थान को मिली 3 रन से जीत

Zoom News : Apr 10, 2022, 11:03 PM
IPL में रविवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 3 रन से हरा दिया है। LSG के सामने 166 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में लखनऊ 162/8 रन ही बना सकी और मैच हार गई। क्विंटन डीकॉक (39) टॉप स्कोरर रहे। RR की ओर से युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इससे पहले टॉस हारकर पहले खेलते हुए राजस्थान ने 6 विकेट पर 165 रन बनाए थे। पारी में 6 छक्के लगाने वाले शिमरोन हेटमायर टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 59 रन की नाबाद पारी खेली। लखनऊ की ओर से गौतम और होल्डर ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।


चहल का धमाका

अपना पहला मुकाबला खेल रहे कुलदीप सेन ने शानदार फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा को 25 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने युवा सनसनी आयूष बडोनी को 5 रन पर चलता कर लखनऊ को पांचवां झटका दिया। चहल यहीं नहीं रुके और 39 रन बनाकर सेट हो चुके डीकॉक को भी अपना शिकार बनाया। ऐसा लग रहा था कि क्रुणाल पंड्या मैच में लखनऊ की वापसी कराएंगे, लेकिन उनको भी चहल ने 22 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। दुष्मंथ चमीरा युजवेंद्र के चौथे शिकार बने।


RR के लिए सबसे ज्यादा रन हेटमायर के बल्ले से निकले, उन्होंने 36 गेंद में 59 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 6 छक्का और 1 चौका निकला।


गौतम की शानदार गेंदबाजी

मैच के 10वें ओवर में कृष्णप्पा गौतम ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए रैसी वान डेर डूसन और देवदत्त पडिक्कल को आउट कर दिया। पडिक्कल ने चार चौके की मदद से 29 गेंद में 29 रन बनाए। वहीं, डूसन के बल्ले से सिर्फ 4 रन निकले।


आवेश ने लखनऊ को दिलाई पहली सफलता

आवेश खान ने लखनऊ को पहली सफलता दिलाते हुए खतरनाक जोस बटलर को क्लीन बोल्ड कर दिया। बटलर ने 11 गेंद में 13 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 1 चौका और 1 छक्का निकला। वो खतरनाक साबित हो रहे थे, तभी आवेश ने छठे ओवर की पहली ही गेंद पर उन्हें पवेलियन भेज दिया।


LSG ने दो बदलाव करते हुए एविन लुईस और एंड्रयू टाय की जगह मार्कस स्टोइनिस और दुष्मंथ चमीरा को मौका दिया। वहीं, RR ने नवदीप सैनी और यशस्वी जायसवाल की जगह रैसी वान डेर डूसेन और कुलदीप सैन को शामिल किया है।


राजस्थान एक और विदेशी प्लेयर पर खेल सकता है दांव

जोस बटलर का फॉर्म में होना राजस्थान के लिए एक बड़ा प्लस पॉइंट है, क्योंकि उन्होंने दो मौकों पर टीम को बड़ा स्कोर बनाने में मदद की है। देवदत्त पडिक्कल से मध्य क्रम में चमकने की उम्मीद नहीं थी, क्योंकि वह मूल रूप से एक सलामी बल्लेबाज हैं, लेकिन उन्होंने अब तक मिडिल ऑर्डर में अच्छा प्रदर्शन किया है। संजू सैमसन और शिमरोन हेटमायर भी तूफानी फॉर्म में लग रहे हैं। राजस्थान की प्रमुख चिंता गेंदबाजी को लेकर है।


नवदीप सैनी पिछले कुछ मुकाबलों से महंगे साबित हुए हैं। रियान पराग छठे नंबर पर बैटिंग के लिए टीम में रखे गए हैं और वे बॉलिंग नहीं कर रहे हैं। यह तब है जब राजस्थान सिर्फ तीन विदेशी खिलाड़ियों जोश बटलर, शिमरोन हेटमायर और ट्रेंट बोल्ट के साथ खेल रहा है। राजस्थान अपनी इलेवन को मजबूत करने के लिए जिमी नीशम जैसे हरफनमौला खिलाड़ी को आसानी से रख सकता है। टीम के पास ओबेद मैककॉय के जरिए बॉलिंग या रासी वैन डेर डूसन को शामिल करके अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने के विकल्प भी हैं। इस मामले में राजस्थान के कोच कुमार संगाकारा को जल्द ही कोई निर्णय लेना चाहिए।


उम्मीदों से बढ़कर खेल रही है लखनऊ

टूर्नामेंट शुरू होते समय लखनऊ सुपर जायंट्स प्रतियोगिता की सबसे मजबूत टीमों में शुमार नहीं की जा रही थी। हालांकि अब वह निश्चित रूप से एक मजबूत यूनिट की तरह खेल रही है। गुजरात टाइटंस के खिलाफ अपने पहले मैच में करीबी हार के बाद लखनऊ ने अपने अगले तीन मैच जीते हैं। उसने पहले चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया और फिर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रन से जीत दर्ज की।


पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लखनऊ की छह विकेट से जीत भी काफी प्रभावशाली रही थी। लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए क्विंटन डी कॉक, केएल राहुल, आयुष बडोनी और दीपक हुड्डा रनों की बौछार कर रहे हैं, जबकि आवेश खान और रवि बिश्नोई ने गेंद से शानदार काम किया है। जेसन होल्डर के शामिल होने से टीम का बैलेंस काफी बेहतर हो गया है। वह गेंदबाजी और बल्लेबाजी से खेल का रुख बदल सकते हैं।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

RR: जोस बटलर, रैसी वान डेर डूसन, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (w/c), शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, कुलदीप सेन, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल।


LSG: केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (डब्ल्यू), मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी, क्रुणाल पंड्या, जेसन होल्डर, कृष्णप्पा गौतम, दुष्मंथ चमीरा, रवि बिश्नोई, आवेश खान।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER