COVID-19 Update / रूस ने स्वीकार किया - कोरोना से मरने वाले लोगों का वास्तविक आंकड़ा 3 गुना, जो अब भारत से....

Zoom News : Dec 29, 2020, 06:31 PM
रूस ने माना है कि कोरोना से मरने वालों की वास्तविक संख्या पहले जारी किए गए आंकड़ों से तीन गुना है। अब तक रूस में मृत्यु का आंकड़ा 55,200 के करीब था, जबकि अब यह बताया गया है कि कोरोना से देश में 1,86,000 लोग मारे गए हैं।  रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में सोमवार को, रूसी एजेंसी रोजस्टैट ने बताया कि इस साल जनवरी से नवंबर के बीच देश में मौतों की संख्या में 229,700 की वृद्धि हुई है। इसके बाद, रूस की उपप्रधानमंत्री तातियाना गोलिकोवा ने कहा कि 81 प्रतिशत बढ़ी मौतों के लिए कोरोना जिम्मेदार था। इसका मतलब है कि रूस में कोरोना से 1,86,000 लोग मारे गए हैं। हालांकि, सरकार द्वारा जारी कोरोना के आंकड़े अपडेट नहीं किए गए हैं।

नए खुलासे के बाद, रूस अब कोरोना से अधिकतम मौतों के मामले में दुनिया का तीसरा देश बन गया है। जबकि भारत सबसे ज्यादा मौतों की सूची में चौथे नंबर पर आया है। भारत में कोरोना से 148,153 लोग मारे गए हैं। जबकि सबसे ज्यादा मौतों के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील पहले स्थान पर रहे।

रूस के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश में 30 लाख 78 हजार कोरोना मामलों की पुष्टि हुई है। अब तक, रूस में मृत्यु के कम आंकड़ों के बारे में सवाल उठाए गए हैं। हालांकि, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनकी मृत्यु कम हो गई क्योंकि देश ने महामारी को सही ढंग से संभाला। हालांकि, आलोचकों का कहना है कि रूस में कोरोना के आंकड़ों में मृत्यु को केवल तभी जोड़ा जाता है जब शव परीक्षा कोरोना के कारण के रूप में बताती है।

दुनिया में कोरोना मामलों की कुल संख्या 816 मिलियन को पार कर गई है। अब तक, दुनिया भर में 17,81,544 लोग कोरोना से अपनी जान गंवा चुके हैं। अकेले अमेरिका में, कोरोना से 343,182 लोग मारे गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER