दुनिया / रूस बना रहा है घातक इबोला-मारबर्ग वायरस से जैविक हथियार

Zoom News : Dec 29, 2020, 03:57 PM
ब्रिटेन के कुछ विशेषज्ञों ने चिंता व्यक्त की है कि रूस खतरनाक इबोला वायरस के माध्यम से जैविक हथियार बनाने पर शोध कर रहा है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यह समझा जाता है कि मास्को की खुफिया एजेंसी एफएसबी यूनिट -68240, टोलेडो कोड नाम के साथ एक कार्यक्रम पर काम कर रही है। आपको बता दें कि रूस में दो साल पहले एक रूसी जासूस और उसकी बेटी पर नोविचोक केमिकल ने हमला किया था और इस घटना का कनेक्शन एफएसबी यूनिट -68240 से जुड़ा था।

गैर-लाभकारी OpenFacto के जांचकर्ताओं ने पाया है कि रूस के रक्षा विभाग ने एक गुप्त इकाई को बनाए रखा है। इसका नाम 48 वां केंद्रीय अनुसंधान संस्थान है। यह गुप्त इकाई एक बहुत ही घातक वायरस का अध्ययन कर रही है। वहीं, 48 वें केंद्रीय अनुसंधान संस्थान का कनेक्शन 33 वें केंद्रीय अनुसंधान संस्थान के साथ भी है। उसी संस्थान ने घातक तंत्रिका एजेंट नोविचोक तैयार किया। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने दोनों संस्थानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, रूस के रक्षा विभाग के 48 वें केंद्रीय अनुसंधान संस्थान एफएसबी यूनिट -68240 को डेटा प्रदान करता है, जो टोलेडो कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है। एक सूत्र ने ब्रिटिश अखबार द मिरर को बताया कि रूस और ब्रिटेन दोनों ने जैविक और रासायनिक हथियारों का अध्ययन करने के लिए प्रयोगशालाएं स्थापित की हैं। लैब के विशेषज्ञ यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि नोविचोक जैसे हमले से कैसे बचा जा सकता है।

उसी महीने, ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने भी दावा किया कि रूस कुछ ही सेकंड में ब्रिटेन की सड़कों पर हजारों लोगों को मारने की क्षमता रखता है। ब्रिटिश सेना के खुफिया सूत्रों के अनुसार, वायरस के कारण होने वाली बीमारियों पर एक अध्ययन की तुलना में रूसी सरकार बहुत आगे बढ़ सकती है।

यह समझा जाता है कि रूस की विशेष इकाई इबोला के साथ-साथ अधिक खतरनाक वायरस मारबर्ग पर शोध कर रही है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 88 प्रतिशत लोग मारबर्ग वायरस के संपर्क में आने से मरते हैं।

1967 में जर्मनी और सर्बिया में मारबर्ग वायरस के प्रकोप की घटनाएं हुई हैं। ऐसा माना जाता है कि यह वायरस अनुसंधान के लिए युगांडा में पाए गए हरे अफ्रीकी बंदरों से लाया गया था

इबोला वायरस के कारण 50 प्रतिशत लोग मर जाते हैं। इबोला वायरस से संक्रमित होने पर रोगी के शरीर के कई हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और शरीर से खून निकलने लगता है। 2014 और 2016 के बीच, इबोला से 11 हजार लोग मारे गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER