Russia-Ukraine War / रूस यूक्रेन के ‘डर्टी बम’ को लेकर चिंता में, रक्षा मंत्री ने की राजनाथ सिंह से फोन पर बात

Zoom News : Oct 26, 2022, 04:52 PM
Russia-Ukraine War: रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने आज यानी भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बात की है और यूक्रेन द्वारा ‘डर्टी बम’ के संभावित उपयोग को लेकर रूस की चिंताओं पर चर्चा की है. नई दिल्ली में रूसी दूतावास ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. रूसी दूतावास ने ट्वीट कर कहा है कि आज रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से फोन पर बातचीत की है. यूक्रेन की हालातों पर चर्चा की गई है. सर्गेई शोइगु ने राजनाथ को रूस की उन चिंताओं से भी अवगत कराया जो यूक्रेन द्वारा ‘डर्टी बम’ के संभावित इस्तेमाल के उकसावे से हैं.

बातचीत पर रक्षा मंत्रालय ने भी बयान जारी कर कहा कि रूस के रक्षा मंत्री से फोन पर बातचीत में राजनाथ सिंह ने यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए संवाद, कूटनीति के रास्ते को अपनाने की जरूरत पर जोर दिया. राजनाथ सिंह ने सर्गेई शोइगु से कहा कि किसी भी पक्ष को परमाणु हमले के विकल्प पर विचार नहीं करना चाहिए. परमाणु/रेडियोलॉजिकल हथियारों के उपयोग की संभावना मानवता के मूल सिद्धांतों के खिलाफ जाती है.दोनों मंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के साथ-साथ यूक्रेन में बिगड़ती स्थिति पर चर्चा की.

डर्टी बम पर रूस के दावों को यूक्रेन ने नकारा
हालांकि यूक्रेन की परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने इससे पहले मंगलवार को रूस के इस दावे को खारिज किया कि कीव रेडियोधर्मी उपकरण-तथाकथित डर्टी बम के जरिए उसे उकसाने की कोशिश कर रहा है. शोइगु ने अपने ब्रिटिश, फ्रांसीसी, तुर्की और अमेरिकी समकक्षों को फोन कर यह दावा किया था कि यूक्रेन रेडियोधर्मी उपकरण-तथाकथित डर्टी बम के जरिए उसे उकसाने की कोशिश कर रहा है. ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका ने इसे ‘पूरी तरह झूठा’ कहकर खारिज कर दिया.

यूक्रेन ने भी मॉस्को के दावे को खारिज किया और कहा कि यह डर्टी बम का इस्तेमाल करने की रूस की खुद की योजना से ध्यान हटाने का प्रयास है. कीव की परमाणु एजेंसी एनरगोएटम ने कहा कि रूसी सेना ने अपने कब्जे वाले यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में पिछले सप्ताह गुप्त निर्माण कार्य किया है.

डर्टी बम एक ऐसा उपकरण है जो रेडियोधर्मी पदार्थों को बिखेरने में विस्फोटकों का इस्तेमाल करता है. यह बम परमाणु विस्फोट जितना विनाशकारी प्रभाव वाला नहीं होता, लेकिन यह रेडियोधर्मी संदूषण से एक बड़े क्षेत्र को प्रदूषित कर सकता है. रूसी अधिकारियों ने बार-बार दावा किया है कि यूक्रेन एक डर्टी बम का इस्तेमाल कर सकता है और इसके लिए मास्को को जिम्मेदार ठहरा सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER