India-Russia News / रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने चंद्रयान की सफलता पर पीएम मोदी को दी बधाई- फोन पर हुई बातचीत

Zoom News : Aug 28, 2023, 11:35 PM
India-Russia News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की. दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बात हुई. बातचीत में रूसी नेता ने नई दिल्ली में अगले महीने आयोजित होने वाले जी-20 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने में अपनी असमर्थता से पीएम मोदी को अवगत कराया. राष्ट्रपति पुतिन ने टेलीफोन कॉल के दौरान भारत के सफल चंद्रमा मिशन के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी.

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस का प्रतिनिधत्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे. पीएम ऑफिस ने एक बयान में ये जानकारी दी. बयान के अनुसार, बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा करने के साथ ही जोहानिसबर्ग में हाल ही में संपन्न ब्रिक्स शिखर सम्मेलन सहित आपसी सरोकार के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, टेलीफोन पर हुई इस बातचीत के दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता व्यक्त की और प्रधानमंत्री को बताया कि इस बैठक में रूस का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे. रूस के इस निर्णय का सम्मान करते हुए पीएम मोदी ने भारत की जी-20 अध्यक्षता के तहत सभी पहल में रूस के निरंतर समर्थन के लिए राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद दिया. पीएमओ के मुताबिक, दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER