Khalistan Dispute / निज्जर मर्डर केस पर अमेरिका में बोले एस जयशंकर 'कनाडा पेश करे सबूत'

Zoom News : Sep 30, 2023, 08:03 AM
Khalistan Dispute: खालिस्तान आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से सबूत मांगे हैं. पीएम ट्रूडो ने निज्जर मर्डर में सबूत होने का दावा किया था. जयशंकर अमेरिका में हैं और यहां उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जैक सुविलियन से मुलाकात की. इसके बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि अगर कनाडा के पास कोई सबूत है तो वे हमें दिखाएं. हम देखने के लिए तैयार हैं.

जस्टिन ट्रूडो के आरोपों और दावों के बीच जयशंकर और ब्लिंकन की मुलाकात बेहद खास रही लेकिन कनाडा पर बातचीत हुई या नहीं, इस बारे में कुछ साफ नहीं है. कनाडा खालिस्तान समर्थकों का अड्डा माना जाता है. पत्रकारों के एक सवाल पर जयशंकर ने कहा कि खालिस्तानियों को पनाह देना कनाडा की सियासी मजबूरी है. उन्होंने निज्जर मर्डर केस में सवालों के जवाब में कहा, “अगर (कनाडा के पास) कोई जानकारी है तो बताएं. हम उसे देखने के लिए तैयार हैं.”

जयशंकर और एंटनी ब्लिंकन की मुलाकात

एस जयशंकर पांच दिनों के अमेरिका दौरे पर थे. मीडिया से बातचीत में जयशंकर ने कहा, “एक बात मैं साफ कर देना चाहता हूं कि किसी भी मामले को देखने के लिए हमने दरवाजे बंद नहीं किए हैं. अगर किसी मामले को देखने की जरूरत है तो उसे जरूर देखेंगे लेकिन, किसी मामले को देखने के लिए कुछ होना चाहिए.” कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का दावा है कि हरदीप निज्जर की हत्या मामले में उनके पास सबूत हैं. उन्होंने देश की संसद में भारत पर निज्जर की हत्या का आरोप लगाया था. बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि “यह आरोप यूं ही नहीं लगाए गए. इसके लिए पर्याप्त सबूत हैं.”

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत-कनाडा में आई तल्खी

कनाडा और अमेरिका का कहना है कि उन्होंने इस मामले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात में जी20 के दौरान भी उठाया था. निज्जर की हत्या पर भारत-कनाडा में तल्खी इतनी बढ़ गई कि भारत ने कनाडा पर वीजा बैन लगा दिया. दोनों देशों ने एक-दूसरे के राजनयिकों को सस्पेंड कर दिया. इस बीच अमेरिका लगातार भारत पर जांच में सहयोग का दबाव बना रहा है. एनएसए सुविलियन से लेकर विदेश मंत्री ब्लिंकन तक भारत से जांच में साथ देने की अपील कर चुके हैं.

FIVE EYES ने दिया था इंटेलिजेंस इनपुट

भारत-कनाडा में शुरू हुए विवाद के बीच खबर आई कि जस्टिन ट्रूडो FIVE EYES के इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर भारत पर उंगली उठा रहे हैं. FIVE EYES अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के बीच इंटेलिजेंस शेयरिंग का एक ग्रुप है. कनाडा ने अनौपचारिक तौर पर इस बात का खुलासा किया कि इसी ग्रुप के किसी सदस्य ने इंटेलिजेंस इनपुट दिए. सबूतों में भारतीय राजनयिकों के सर्विलांस की कुछ जानकारी है और कम्युनिकेशन से संबंधित कुछ इनपुट्स हैं. हालांकि, कनाडा ने कोई ठोस सबूत कथित रूप से भारत सरकार को नहीं दिया है. अब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सबूत मांगे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER