मोबाइल-टेक / Samsung Galaxy Z Fold 2 हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

Zoom News : Sep 02, 2020, 12:11 PM
सैमसंग ने अपना प्रीमियम फोल्डेबल स्मार्टफ़ोन Galaxy Z Fold 2 लॉन्च कर दिया है. इस स्मार्टफ़ोन को कंपनी ने Unpacked 2020 Part 2 वर्चुअल इवेंट के दौरान लॉन्च किया है.

इस स्मार्टफ़ोन में फ्लैक्सिबल डिस्प्ले दी गई है और य पिछले साल लॉन्च किए गए फ़ोल्ड का अपग्रेड है. इससे पहले कंपनी ने Galaxy Z Flip लॉन्च किया था.

Galaxy Z Fold 2 में  7.6 इंच की डायनैमिक ऐमोलेड Infinity O डिस्प्ले दी गई है. इसके साथ ही दूसरी डिस्प्ले है जो 6.2 इंच की है जिसे कवर डिस्प्ले कहा जाएगा. ये भी सुपर ऐेमोलेड पैनल है.

हालांकि कवर डिस्प्ले पतली है और इसमें बजेल्स भी हैं. लेकिन पिछली बार के मुकाबले बेजल कम हैं और जो दिक़्क़तें इससे पहले आ रही थीं वो अब नहीं होंगी. कवर डिस्प्ले से ही आप ज्यादतर काम कर पाएंगे.

सेल्फ़ी कैमरा के लिए भी इस बार कटआउट दिया गया है. पिछले फ़ोल्ड में नॉच जैसा दिया गया था. इस बार कंपनी ने एक स्क्रीन को ऊपर उठा कर टेबल पर फ़ोन रख कर वीडियो देखने का भी सपोर्ट दिया है.

मिनिएचर लैपटॉप की तरह आप इसे वीडियो देखने के लिए यूज कर पाएंगे. कंपनी ने कहा है कि हिंज में ब्रश लगाए गए हैं जो वैक्यूम क्लीनर की तरह काम करते हैं और स्क्रीन के पिछले हिस्से को, जहां हिंज है डस्ट से क्लीन रखते हैं.

Galaxy Z Fold 2 में Qualcomm Snapdragon 865 प्रोसेसर दिया गया है. इसमें 12GB तक रैम और 256GB की इंटर्नल स्टोरेज दी गई है.

Galaxy Z Fold 2 में 4,500 mAh की बैटरी है और इसके साथ वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट है. इसके अलावा इसमें रिवर्स वायरलेस चार्जिंग का भी फ़ीचर दिया गया है. फ़ोन के साइड में फ़िंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है.

Galaxy Z Fold 2 में दिए गए कैमरा की बात करें तो इसमें आपको फ़्लैगशिप लेवल का कैमरा नहीं मिलता है. यानी जो कैमरा Galaxy S20 या Galaxy Note 20 सीरीज़ में मिलता है वो यहां नहीं दिया गया है.

तीन रियर कैमरे हैं और तीनों 12 मेगापिक्सल के हैं. इनमें से एक वाइड एंगल लेंस है, दूसरा अल्ट्रा वाइड जबकि तीसरा डेप्थ सेंसर है. सेल्फ़ी के लिए हालाँकि इस बार दो कैमरे दिए गए हैं.

दो कैमरे इसलिए की अब आप कवर डिस्प्ले से ही सेल्फ़ी ले सकते हैं. दूसरा सेल्फ़ी कैमरा मुख्य स्क्रीन पर है. दोनों ही कैमरा 10-10 मेगापिक्सल के हैं.

Galaxy Z Fold 2 को दो कलर वेरिएंट्स - ब्रॉन्ज़ और ब्लैक में लॉन्च किया गया है. क़ीमत की बात करें अमेरिका में इसकी बिक्री 1,999 डॉलर (लगभग 1.48 लाख रुपये) है.  वहां इसकी बिक्री 18 सितंबर से शुरू होगी.

सैमसंग ने कहा है कि इसे एक साथ 40 देशों में बेचा जाएगा जिनमें अमेरिका और साउथ कोरिया शामिल हैं. इसके लिए परी बुकिंग कुछ देशों में शुरू हो चुकी है.

भारत में इसकी क़ीमत कितनी होगी और इसकी बिक्री कब से शुरू होगी कंपनी ने इसका ऐलान नहीं किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER