गैजेट / सैमसंग ने फोल्डेबल डिस्प्ले वाले पहले स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड को किया लॉन्च

Dainik Bhaskar : Oct 01, 2019, 03:43 PM
गैजेट डेस्क | कोरियाई टेक कंपनी सैमसंग ने फोल्डेबल डिस्प्ले वाले पहले स्मार्टफोन "गैलेक्सी फोल्ड" को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी का अब तक का सबसे महंगा फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। इसे 12 जीबी रैम और 512 जीबी स्टोरेज के सिंगल वैरिएंट में लॉन्च किया गया। भारत में गैलेक्सी फोल्ड की कीमत 1.65 लाख रुपए है। इसकी प्री-बुकिंग 4 अक्टूबर से शुरु होगी। पहली सेल 20 अक्टूबर से शुरू होगी। गैलेक्सी फोल्ड ने पिछले महीने ही साउथ कोरिया में अपना ग्लोबल डेब्यू किया था, जिसके बाद इसे अमेरिका में लॉन्च किया गया।

दो लाख बार फोल्ड कर स्क्रीन टेस्टिंग की

फोन में दो स्क्रीन होंगी। फोल्ड करने पर बाहर की तरफ 4.6 इंच का एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले और फोन को खोलने (अनफोल्ड) पर इसमें 7.3 इंच का सुपर QXGA+ डायनामिक एमोलेड डिस्प्ले मिलेगा।

फोन में 6 कैमरे हैं। फोन को फोल्ड करने पर इसके बैक पैनल पर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। इसमें 16 मेगा पिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 12 मेगा पिक्सल का वाइड एंगल कैमरा और 12 मेगा पिक्सल का टेलीफोटो कैमरा मिलेगा। सामने की और 10 मेगा पिक्सल का सेल्फी कैमरा है। फोन को खोलने पर अंदर की तरफ दो कैमरे मिलेंगे, जिसमें 10 मेगा पिक्सल का सेल्फी कैमरा और 8 मेगा पिक्सल का RGB डेप्थ कैमरा मिलेगा।

फोन में 7nm क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर मिलेगा। इसमें 12 जीबी रैम और 512 जीबी का स्टोरेज मिलेगा। इसमें माइक्रो एसडी कार्ड का ऑप्शन नहीं है। कनेक्टिविटी के लिए WiFi, जीपीएस और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है।

फोन में दो बैटरी हैं। दोनों बैटरी से कुल 4380 एमएएच कैपेसिटी मिलती है। इसमें फास्ट वायर्ड चार्जिंग के अलावा वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी।

गैलेक्सी फोल्ड, सैमसंग गैलेक्सी ए10, नोट10 और ए90 के बाद कंपनी का चौथा 5जी स्मार्टफोन है। रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग सस्ता गैलेक्सी फोल्ड को बनाने पर काम कर रही है। इसकी कीमत ओरिजिनल गैलेक्सी फोल्ड से आधी होगी। यह लगभग 72 हजार रुपए हो सकती है।

गैलेक्सी फोल्ड अपने फोल्ड होने वाली स्क्रीन को लेकर काफी विवादों में रहा। इसकी स्क्रीन टूटने और क्रैक होने की कई शिकायतें भी सामने आईं, लेकिन कंपनी ने इसकी मजबूती परखने के लिए इसकी टेस्टिंग भी की। इसमें रोबोट की मदद से फोन को दो लाख बार फोल्ड-अनफोल्ड किया गया।

गैलेक्सी फोल्ड के साथ कई एक्सक्लूसिव कस्टमर केयर सुविधाओं मिलेंगी। इनमें वन-ऑन-वन एक्सेस टू सैमसंग एक्सपर्ट और 24x7 हब ऑनलाइन और ओवर द फोन सपोर्ट शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER