राज्य / पंचायत राज चुनाव: करौली जिले में सरपंच आरक्षण की लॉटरी सूची

Zoom News : Dec 03, 2019, 02:57 PM
करौली, शहरी निकाय चुनाव खत्म होते ही पंचायत राज संस्थाओं के चुनावों की तैयारी शुरू हो गई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जनवरी के पहले सप्ताह तक ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियों को फाइनल करने के निर्देश देने के बाद एक तरफ यहां पंचायत स्तर पर मतदाता सूचियों के अपडेशन का काम चल रहा है। वहीं, ग्राम पंचायतों, पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्य पदों का आरक्षण तय करने के लिए कलेक्ट्रेट की पंचायत शाखा ने ब्लॉकवार जनसंख्या के आंकड़े जुटाने शुरू कर दिए हैं।

ये बनी नई ग्राम पंचायतें

जिले के हिण्डौन पंचायत समिति क्षेत्र में 6 ग्राम पंचायतें सृजित की हैं। इनमें चंदीला, मिल्कीपुृरा, खीपकापुरा, कैलाशनगर, बाढ़करसौली, कसानेका नंगला शामिल हैं। इसी प्रकार करौली पंचायत समिति में तीन पंचायतें नवसृजित की गई हैं, जिनमें पतरामपुरा, बरखेड़ा, सौरया शामिल हैं। इसी प्रकार मण्डरायल में श्यामपुर को ग्राम पंचायत बनाया गया है। नादौती में रलावता, टोडाभीम में भीमपुर तथा सपोटरा पंचायत समिति में नरौली एवं सिमिर को पंचायत का दर्जा मिला है।

जिले में मासलपुर एवं श्रीमहावीरजी को पंचायत समिति का दर्जा प्रदान करने को लेकर काफी दिनों से प्रशासनिक और राजनीतिक सरगर्मियां चल रही थीं। इस कारण से कयास लगाए जा रहे थे कि इनको पंचायत समिति का दर्जा मिल सकता है। शनिवार शाम को इस बारे में अधिकृत अधिसूचना जारी होने पर मासलपुर और श्रीमहावीरजी क्षेत्र के लोगों में खुशी छा गई। उन्होंने मिठाई बांटी और एक दूसरे को बधाई दी।

उल्लेखनीय है कि डांग क्षेत्र में शामिल मासलपुर कस्बे को लम्बे समय से पंचायत समिति का दर्जा देने की क्षेत्र के लोगों द्वारा मांग की जा रही थी। मासलपुर के पंचायत समिति बनने से डांग क्षेत्र के गांवों के बाशिंदों को कामकाज के लिए करौली तक आने की परेशानी से निजात मिल सकेगी।

करौली पंचायत आरक्षण सूची



करौली में 32, मासलपुर में 17 पंचायतें

मासलपुर को पंचायत समिति बनाने तथा तीन नई पंचायत बनने के बाद अब करौली पंचायत समिति में 46 ग्राम पचंायतों की बजाए 32 पंचायतें होंगी। 46 पंचायतों में से मासलपुर पंचायत समिति के लिए 17 ग्राम पंचायत पृथक की गई हैं। साथ ही तीन नई पंचायत पतरामपुरा, बरखेड़ा, सौरया गठित हुई हंै।

मासलपुर में ये पंचायतें होंगी शामिल

कंचनपुर, कोटा छाबर, खेडिय़ा, खूंड़ा, गुबरेड़ा, चैनपुर-गाधौली, जमूरा, डुकावली, डांडा, नारायणा, पिपरानी, फतेहपुर, भावली, मासलपुर, रतियापुरा, रूंधपुरा, सिलौती

जिले में पंचायत समितिवार ग्राम पंचायतों की स्थिति

हिण्डौनसिटी 33

करौली 32

मण्डरायल 24

नादौती 30

सपोटरा 36

टोडाभीम 44

मासलपुर (नवगठित) 17

श्रीमहावीरजी (नवगठित) 25

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER