देश / SBI ने बदले 2 नियम, शहर से लेकर गांव के ग्राहकों को मिली राहत

AajTak : Aug 20, 2020, 07:36 AM
Delhi: देश के सबसे बड़े बैंक सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। बैंक ने सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस पर लगने वाला चार्ज नहीं वसूलने का फैसला किया है। यानी अब अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की राशि कम होने पर भी चार्ज नहीं लगेगा। इसके अलावा एसबीआई ने अपने ग्राहकों को अब तक लगने वाला SMS अलर्ट चार्ज को फ्री कर दिया है। यानी लेन-देन की हर जानकारी ग्राहकों मुफ्त में SMS के जरिये मिलेगी। बैंक ने ट्वीट कर कहा कि अब SBI के सेविंग अकाउंटहोल्डर्स के लिए अच्छी खबर है। अब आपको एसएमएस सेवा और मासिक औसत बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

दरअसल, इससे पहले कोरोना संकट के बीच SBI ने मार्च में ऐलान किया था कि वह सभी सेविंग अकाउंट्स के लिए औसत मासिक बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर लगने वाले शुल्क को माफ करेगा। खासकर मिनिमम बैलेंस के मामले में ग्राहकों के लिए बेहद अच्छी खबर है। 

इससे पहले एसबीआई ने मेट्रो शहरों में सेविंग अकाउंट पर 3,000 रुपये का मासिक बैलेंस मेंटेन तय किया था, जबकि सेमी-अर्बन शहरों के लिए यह सीमा 2,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों के लिए 1,000 रुपये निर्धारित था। बैंक औसत मासिक बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर 5 रुपये से 15 रुपये तक का चार्ज वसूलता था। 

इसके अलावा पिछले दिनों SBI ने एटीएम से निकासी के नियमों में बदलाव कर दिया है। मेट्रो शहरों में ATM से 8 बार के मुफ्ल लेनदेन की सुविधा देता है। मेट्रो शहरों में ग्राहक 5 बार SBI ATM से लेन-देन कर सकते हैं और 3 बार अन्य बैंकों के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इससे ज्यादा बार निकालने पर आपको जुर्माना भरना पड़ेगा।

वहीं गैर-मेट्रो शहरों में SBI के खाताधारक 10 बार ATM से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, इसमें 5 बार SBI ATM से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से लेन-देन किया जा सकता है। इस लिमिट को पार करने पर बैंक ग्राहक चार्ज वसूलेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER