राजस्थान में लग सकती हैं नई पाबंदियां / जयपुर समेत कई शहरों में बंद हो सकते हैं स्कूल-कॉलेज और धार्मिक स्थल

Zoom News : Jan 02, 2022, 10:41 AM
जयपुर सहित बड़े शहरों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ने के बाद अब सरकार सोमवार से नई पाबंदियां लगाने की तैयारी है। स्कूल और कॉलेजों को बंद करने या 50 फीसदी ​स्टूडेंट्स को ही बुलाने का प्रावधान करने पर विचार किया जा रहा है। सीएम अशोक गहलोत ने आज शाम को कोरोना पर फिर ओपन बैठक बुलाई है। इस बैठक में सभी दलों के नेताओं, धर्म गुरुओं और NGO संगठनों, समाजसेवियों को बुलाया है। धार्मिक स्थलों को बंद करने पर धर्मगुरुओं की राय ली जाएगी। स्कूल बंद करने सहित बाकी सख्ती पर इस बैठक में चर्चा होगी। इसके बाद आज रात नई गाइडलाइन जारी की जा सकती है।

दरअसल, तीन दिन पहले CM के साथ ओपन मीटिंग में हेल्थ मिनिस्टर सहित ज्यादातर मिनिस्टर्स ने दो सप्ताह के लिए स्कूल-कॉलेज बंद करने का सुझाव दिया है। 15 से 18 साल तक के बच्चों के 3 जनवरी से होने वाले वैक्सीनेशन को देखते हुए केवल वैक्सीनेशन के लिए बच्चों को स्कूल बुलाने का विकल्प भी रखा जा सकता है। नई गाइडलाइन में धार्मिक स्थलों को बंद करने पर विचार किया जा सकता है।​​​​​​

गहलोत बोले, हम सबकी सलाह से फैसला करना चाहते हैं

सीएम ने कहा कि आज शाम को हमने सभी दलों के नेताओं, धर्मगुरुओं और NGO संगठनों के साथ बैठक बुलाई है। इसमें हम सबसे राय लेंगे। पहली और दूसरी लहर के समय भी हमने सबकी राय से फैसले किए थे। प्रदेश की जनता ने भी इसलिए साथ दिया। सबकी राय से फैसले होते हैं तो उन्हें लागू करना आसान होता है। धर्मगुरुओं से राय लेंगे कि धार्मिक स्थल बंद करने पर उनका क्या मूड है, फिर फैसला करेंगे।

शादी समारोह में हो सकती है 100 की लिमिट

शादी समारोह में 200 लोगों की लिमिट को घटाकर 100 पर करने पर विचार किया जा रहा है। इस संख्या से बैंड, कैटरिंग वालों को अलग रखा जा सकता है। अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों की लिमिट को 20 लोगों तक किया जा सकता है। दो दिन पहले जारी हुई गाइडलाइन में शादियों में 200 लोगों की लिमिट तय की गई थी और इससे ज्यादा लोग बुलाने के लिए पहले कलेक्टर से अनुमति का प्रावधान किया गया था। अब इस प्रावधान को बदला जाएगा।

सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम पर विचार

नई गाइडलाइन में सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की संख्या को 60 फीसदी तक किया जा सकता है। कई विभागों में 40 से 50 फीसदी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के आदेश भी लागू हो सकते हैं।

टूरिस्ट प्लेस पर भी भीड़ पर लिमिट की तैयारी

भीड़भाड़ वाले प्लेस और टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर भीड़ पर रोक लग सकती है। इन जगहों पर भी भीड़ को कम करने के लिए कुछ पाबंदियां लगाने पर भी नई गाइडलाइन में प्रावधान हो सकता है।

1 फरवरी से सब जगह बिना वैक्सीनेशन नो एंट्री

1 फरवरी से वैक्सीन के दोनों डोज लगाए बिना कहीं भी एंट्री नहीं मिलेगी। वैक्सीनेशन अनिवार्य करने के लिए भी गाइडलाइन में प्रावधान होगा। फरवरी से किसी भी सरकारी दफ्तर, बाजार, पब्लिक ट्रासंपोर्ट सहित सार्वजनिक स्थान पर जाने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगे होने का प्रूफ दिखाना होगा। वैक्सीन की दोनों डोज लगाए बिना घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। गृह विभाग इसके लिए अलग से अधिसूचना जारी करने की तैयारी में है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER