School Reopen / आज से इस राज्य में स्कूल खुले, जनवरी से चलेगी यहां पर कक्षाएं

Zoom News : Dec 16, 2020, 04:36 PM
Delhi: कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए, जहां कई राज्य सरकारें स्कूलों को फिर से खोलने के फैसले को स्थगित कर रही हैं, झारखंड में आज से 10 वीं से 12 वीं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं फिर से शुरू की गई हैं। वहीं, असम सरकार ने भी 1 जनवरी से नियमित आधार पर कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया है।झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग कॉलेजों को भी काम फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। बन्ना गुप्ता से प्राप्त आधिकारिक जानकारी के अनुसार, आपदा प्रबंधन विभाग के राज्य मंत्री, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान भी आज से खोले जाएंगे।

बता दें कि भले ही सरकार ने झारखंड में नियमित कक्षाएं शुरू की हों, लेकिन राज्य सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि ऑनलाइन कक्षाएं बंद नहीं की जाएंगी। स्कूल बच्चों को दोनों विकल्प देंगे, बच्चे और उनके माता-पिता स्वेच्छा से इसे चुन सकेंगे।

दूसरी ओर, असम सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि 1 जनवरी से राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी स्कूल नियमित रूप से काम करेंगे, जो अब तक कोविद से संबंधित प्रतिबंधों के कारण बंद थे।

वर्तमान में, नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं 1 जनवरी को फिर से शुरू होंगी, कक्षा 6 और बाद में सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के लिए की गई घोषणा के अनुसार। बता दें कि असम के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मीडिया को बताया कि 1 जनवरी से स्कूलों पर लगे सभी प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे। नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। यहां केवल मुखौटे और सामाजिक भेद का सख्ती से पालन किया जाएगा।

मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां कोरोना संकट के मद्देनजर सरकार ने अगले साल पहली से आठवीं कक्षा तक 31 मार्च तक कक्षाएं लगाने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश में नया शैक्षणिक सत्र अप्रैल 2021 से शुरू होगा। इस साल भी एक से आठ तक की परीक्षाएं नहीं होंगी।

छात्रों का मूल्यांकन मध्य प्रदेश में काम के आधार पर किया जाएगा। कक्षा 10 और कक्षा 12 को सभी स्कूलों में 18 दिसंबर से प्रतिदिन आयोजित किया जाएगा। इसके लिए मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। वहीं, कक्षा 9 और 11 के छात्रों को माता-पिता की स्वीकृति से सप्ताह में एक दो दिन स्कूल आने की अनुमति होगी।

वहीं, बिहार और दिल्ली में स्कूल अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालाँकि, बिहार राज्य में बिहार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय खुले हैं। वहां बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए, एक दिशानिर्देश का पालन किया जा रहा है। वहीं, राजस्थान के स्कूलों को 31 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। मिजोरम में स्कूल खोलने पर भी अभी विचार नहीं किया गया है। वहीं, बिहार और दिल्ली में स्कूल अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालाँकि, बिहार राज्य में बिहार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय खुले हैं। वहां बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए, एक दिशानिर्देश का पालन किया जा रहा है। वहीं, राजस्थान के स्कूलों को 31 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। मिजोरम में स्कूल खोलने पर भी अभी विचार नहीं किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER