लोकल न्यूज़ / बिहार में 4th जनवरी से खुलेंगे स्कूल -कोचिंग...जानिए- सरकार का पूरा फैसला

Zoom News : Dec 18, 2020, 08:04 PM
पटना: कोरोना के एक पूरे कठिन दौर के बाद राज्य सरकारें स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स खोलने की कवायद में जुटी हैं. इस बीच बिहार सरकार ने भी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स खोलने का आदेश जारी किया है. इस नये आदेश के अनुसार 4 जनवरी 2021 से पूरे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को खोला जाएगा. इसके बाद 4 जनवरी से खुलने वाली वरिष्ठ कक्षाओं में निशुल्क मास्क भी वितरित किए जाएंगे. 


सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि 15 दिनों के बाद स्थिति की समीक्षा करने के बाद जूनियर सेक्शन भी खुलेंगे.  बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 4 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला लिया गया है. मुख्य सचिव दीपक कुमार की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया कि पहले चरण में 4 जनवरी से सीनियर कक्षा (9 वीं से 12वीं) के छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे.


कॉलेजों को खोलने को लेकर दीपक कुमार ने बताया कि पहले चरण में फाइनल ईयर के छात्रों के लिए कॉलेज को खोला जाएगा. साथ ही कोचिंग संस्थान भी 4 जनवरी से खोले जाएंगे.


स्कूल, कॉलेजों को खोलने को लेकर जो बिहार सरकार ने जो प्लान बनाया है उसके तहत सभी कक्षा कंपित तरीके से चलाए जाएंगे, यानी अगर किसी कक्षा में 50 छात्र हैं तो 25 छात्र 1 दिन क्लास करेंगे तो और बाकी 25 छात्र दूसरे दिन ताकि सामाजिक दूरी बनाने के नियम का पालन करना संभव होगा.


दीपक कुमार ने बताया कि 15 दिनों के बाद यानी कि 18 जनवरी से नर्सरी से आठवीं कक्षा और कॉलेज के बाकी क्लास शुरू होंगे. बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि स्कूल प्रबंधन को यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि सभी छात्र मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.


दीपक कुमार ने बताया कि सरकारी स्कूलों में स्कूल की तरफ से बच्चों को 2 मास्क भी दिए जाएंगे.  दीपक कुमार, मुख्य सचिव बिहार ने कहा कि फिलहाल हम लोगों ने फैसला लिया है कि 4 जनवरी से स्कूल, कॉलेज खोले जाएंगे. हम लोग इसे लेकर सतर्क रहेंगे क्योंकि महामारी आगे क्या रुख लेगी, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. शैक्षणिक संस्थानों के खुलने के बाद हर सप्ताह स्थिति की समीक्षा की जाएगी और फिर आगे का फैसला लिया जाएगा. 



गाइडलाइन के अनुसार सभी को तत्काल परिसर में वापस नहीं बुलाया जाएगा. फिलहाल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल जाने का विकल्प दिया गया है, वैसे उनके पास ऑफलाइन कक्षाओं में पढ़ने का भी ऑप्शन है. स्कूल केवल उन छात्रों के लिए खुलेंगे जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा की पहुंच नहीं है या दूसरी प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं. 


गाइडलाइन में बताया गया है कि कक्षा में सिट‍िंग अरेंजमेंट भी बदला जाएगा. यहां छात्र एक दूसरे से छह फ‍ीट की दूरी में बैठेंगे. इसलिए कुर्सी-मेज की दूरी 6 फीट होनी चाहिए. कक्षा में अन्य जरूरी गतिविधियों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. टीचिंग फैकल्टी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि पढ़ाई-लिखाई के दौरान छात्र और अध्यापक मास्क पहने हुए हों. छात्रों को आपस में लैपटॉप, नोटबुक, स्टेशनरी शेयर करने की इजाजत नहीं होगी.


गौरतलब है, बिहार में इस वक्त कोरोना संक्रमण के 5053 एक्टिव मामले है. प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस जांच का आंकड़ा एक करोड़ 68 लाख से ज्यादा हो चुका है. पिछले 24 घंटे में 1 लाख 22 हजार 444 लोगों की जांच हुई है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER