Study / वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा, इस ग्रह पर रह सकते पृथ्वी के कुछ जीव

Vikrant Shekhawat : Dec 29, 2020, 09:52 AM
USA: पृथ्वी के जीवित जीव अपने सौर मंडल में एक नया ग्रह खोज सकते हैं। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस ग्रह पर पृथ्वी के कुछ जीव रह सकते हैं। इस ग्रह का नाम मंगल है। मंगल के वातावरण में, पृथ्वी के कुछ जीव खुद को बचा सकते हैं। क्या वहां रह सकते हैं आइए जानते हैं कि वैज्ञानिकों ने किस आधार पर यह बड़ा दावा किया है? दुनिया भर के वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि लाखों साल पहले मंगल ग्रह पर जीवन रहा होगा। इसके साक्ष्य भी मिले हैं। हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मार्स क्यूरियोसिटी रोवर ने मंगल पर बाढ़ आने की सूचना दी थी। वहाँ रोगाणुओं के होने के कुछ प्रमाण भी मिले हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ अरकंसास सेंटर फॉर स्पेस एंड प्लैनेटरी साइंसेज के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया जिसके बारे में पता चलता है कि कौन से जीव मंगल ग्रह पर रह सकते हैं। उन्होंने बताया कि पृथ्वी पर पाई जाने वाली चार प्रजातियों के जीव मंगल ग्रह पर रह सकते हैं।

मंगल ग्रह पर रहना बहुत मुश्किल है। बहुत कम दबाव का वातावरण है। इसी समय, वातावरण और मौसम बहुत असुरक्षित और तेजी से बदल रहा है। ऐसी स्थिति में वहां रहने वाले जीवों के लिए रहना मुश्किल है। लेकिन पृथ्वी पर मौजूद चार प्रजातियों के सूक्ष्म जीव वहां रहने के लिए उपयुक्त हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ अरकंसास के शोधकर्ताओं की अध्ययन रिपोर्ट हाल ही में ओरिजिन ऑफ लाइफ एंड इवोल्यूशन ऑफ बायोस्फेयर में प्रकाशित हुई है। यह बताया गया है कि मंगल पर पृथ्वी पर किस तरह के जीव रह सकते हैं।

पृथ्वी के जीव जो मंगल पर रह सकते हैं, उन्हें मेथनोगेंस कहा जाता है। ये बहुत प्राचीन सूक्ष्म जीव हैं, जो किसी भी प्रकार के निम्न दबाव के वातावरण में रहने योग्य हैं। उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं होती है। वे सबसे खराब जलवायु में जीवित रहते हैं।

समुद्र में जानवरों के पाचन तंत्र में भी, मैथनोगन्स धरती पर गीली जगहों पर पाए जाते हैं। वे हाइड्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड खाते हैं और मल के बजाय मीथेन गैस निकालते हैं। नासा के कई मिशनों से यह स्पष्ट हो चुका है कि मंगल के वातावरण में मीथेन गैस प्रचुर मात्रा में है। हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि वहां इतने मीथेन का उत्पादन कहां से हो रहा है।

अर्कांसस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेता रेबेका मिकोल का कहना है कि मंगल ग्रह पर मीथेन गैस है। या तो, वे उन जीवों से उत्पन्न हुए हैं जो कई करोड़ साल पहले अस्तित्व में थे। या आज भी, ऐसे जीव हैं जो मीथेन के माध्यम से जीवित हैं। ऐसी स्थिति में, हम उम्मीद कर सकते हैं कि पृथ्वी के ये मेथनोगेंस मंगल पर जीवित रह सकते हैं। यह हो सकता है कि आप इसे कुछ दिनों या कुछ हफ्तों के लिए करें, लेकिन आप कर सकते हैं।

हम पिछले 10 वर्षों से मेथनोगन्स का अध्ययन कर रहे हैं। मंगल पर रह सकने वाले चार मैथनोगेंस मेथेनोथर्मोबैक्टीर वुल्फई, मेथनोसारसीना बरकेरी, मेथानोसारसीना बरकेरी, मेथनोबैक्टीरियम फॉर्मिकिकम (मेथेनोबैक्टीरियम फॉर्मिकिकम) और मैथनोकोकस मारिपेलिसोकारिस हैं। ये सभी मिथेनोगेन ऑक्सीजन के बिना रह सकते हैं। जब उन पर दबाव या विकिरण का कोई प्रभाव नहीं होता है।

रेबेका मिकोल ने कहा कि हमारी गणना और अध्ययनों के अनुसार, ये चार मेथनोगेंस तीन से 21 दिनों तक मंगल ग्रह पर जीवित रह सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि वे लंबे समय तक वहां रहते हैं और अपनी कॉलोनी बनाते हैं। ये मेथनोगेंस शून्य से 100 डिग्री सेल्सियस तक तापमान भी सहन कर सकते हैं। अधिकांश सर्दी मंगल पर रहती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER