चीन विमान हादसा / दूसरा ब्लैक बॉक्स भी बरामद, हादसे में गई थी सभी 132 लोगों की जान

Zoom News : Mar 27, 2022, 10:27 AM
चीन में 21 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स भी बरामद हो गया है। दूसरे ब्लैक बॉक्स की बरामदगी के बाद अब दुर्घटना का सही कारण पता चल सकेगा।  बता दें कि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के चीन में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के दूसरे ब्लैक बॉक्स को ढूंढने के लिए बृहस्पतिवार को घटनास्थल के आसपास व्यापक क्षेत्र में तलाश अभियान चलाया जा रहा था। यह प्लेन सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। प्लेन का एक ब्लैक बॉक्स पहले ही मिल गया था, जिसे डीकोड किया जा रहा है, उसका विश्लेषण बीजिंग में हो रहा है। 

पहले ब्लैक बॉक्स के डेटा का विश्लेषण जारी

दुर्घटनाग्रस्त विमान का पहला ब्लैक बॉक्स बुधवार को ही बरामद कर लिया गया था। इसे डीकोड करने के लिए बीजिंग स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है और डेटा का विश्लेषण जारी है। चीन के नागरिक विमानन प्रशासन के विमानन सुरक्षा कार्यालय ने उम्मीद जताई है कि क्षतिग्रस्त ब्लैक बॉक्स से भी उन्हें हादसे को लेकर काफी जानकारी मिल सकती है, क्योंकि इस बॉक्स या कॉकपिट रिकॉर्डर में इंजन की आवाज, ऑडियो अलर्ट और बैकग्राउंड साउंड कैद हो जाते हैं। इसके मिलने से दुर्घटना का उचित कारण पता चल सकता है।

किसी के जिंदा बचने निकलने के सुराग नहीं

चीन के कुनमिंग शहर से गुआनझो जा रहा ‘चाइना ईस्टर्न’ का विमान बोईंग 737-800 वुझोउ शहर के एक पर्वतीय क्षेत्र में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 132 लोग सवार थे, जिनमें से अब तक किसी का पता नहीं चल पाया है। रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण लगातार दूसरे दिन तलाश अभियान बाधित हुआ। गुरुवार को घटनास्थल से इंजन के मलबे के कुछ हिस्से मिले। गुआंक्सी क्षेत्र के दमकल प्रमुख झेंग शी अबतक विमान के मलबे के 183 हिस्से, पीड़ितों के अवशेष और सामान मिला है जिसे जांचकर्ता टीम को सौंप दिया गया है। अभियान में जुटे कर्मी घने जंगलों तथा खड़ी ढलानों पर हाथ के औजारों, मेटल डिटेक्टर, ड्रोन और खोज कुत्तों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER