Cricket / सेलेक्टर्स खत्म कर रहे थे टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों का करियर, अब अचानक पलटी किस्मत

Zoom News : Dec 11, 2022, 12:41 PM
Indian Cricket Team: भारतीय टीम में लगातार अव्यवस्था की स्थिति है. शुभमन गिल और उमरान मलिक जैसे युवाओं के प्रदर्शन से उम्मीद की कुछ किरण दिखी, जिन्हें पहली पसंद के खिलाड़ियों की जगह मौका दिया गया. 23 साल के शुभमन गिल ने अपने वनडे करियर में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है, खासकर इस साल में. न्यूजीलैंड में हाल ही में वनडे सीरीज में उन्होंने 50, नाबाद 45 और 13 रन बनाए थे. लेकिन अब चयन समिति द्वारा स्पष्टता की कमी के कारण, गिल को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैचों में मौका नहीं दिया गया. 

गिल ने वास्तव में दिखाया दम

2022 एक ऐसा साल रहा है, जहां गिल ने वास्तव में दिखाया है कि वह वनडे क्रिकेट में भारत के लिए एक उपयोगी बल्लेबाज हो सकते हैं. 12 मैचों में, उन्होंने 70.88 के औसत और 102.57 के स्ट्राइक-रेट से 638 रन बनाए हैं, जिसमें एक पहला वनडे शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं. उनका स्ट्राइक रेट अनुभवी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन से भी ज्यादा है.

गिल की ताकत सामने आई

यह एक ऐसा साल भी रहा जब टी20 में भी गिल की ताकत सामने आई. आईपीएल 2022 ट्रॉफी के लिए गुजरात टाइटंस की तरफ से गिल ने 16 पारियों में 34.5 की औसत और 132.32 की स्ट्राइक रेट से 483 रन बनाए. हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पंजाब के लिए छह मैचों में, उन्होंने 52 के औसत और 156.62 के स्ट्राइक रेट से 260 रन बनाए, जिसमें एक शतक और अर्धशतक शामिल है.

रिवर्स स्वीप के साथ-साथ बेहतर बल्लेबाजी भी करते हैं

ODI क्रिकेट में गिल का फॉर्म, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे पर ओडीआई जीत में प्लेयर ऑफ द सीरीज पुरस्कारों के साथ, धवन, रोहित और यहां तक कि विराट कोहली से बेहतर था. वह बहुत अच्छी तरह से स्ट्राइक रोटेट कर सकते हैं, और बीच के ओवरों में रिवर्स स्वीप के साथ-साथ बेहतर बल्लेबाजी भी करते हैं.

पारी का आगाज करने का बड़ा दावेदार

2011 वनडे वर्ल्ड कप जीत में 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' रहे युवराज सिंह पहले ही गिल को 2023 वनडे वर्ल्ड कप  में पारी का आगाज करने का बड़ा दावेदार घोषित कर चुके हैं. युवराज सिंह ने कहा, 'मुझे लगता है कि शुभमन बहुत अच्छा कर रहा है और अपने करियर में बहुत अच्छी प्रगति कर रहा है. मुझे वास्तव में लगता है कि उसे 2023 वर्ल्ड कप में भारत के लिए ओपनिंग करने का प्रबल दावेदार होना चाहिए.'

उमरान मलिक की किस्मत ने मारी पलटी 

दूसरी ओर उमरान मलिक ने 25 नवंबर को ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था और 66 रन देकर 2 विकेट झटके. फिर 30 नवंबर को क्राइस्टचर्च में धुल गए मैच में 1/31 का प्रदर्शन किया. उमरान मलिक ने आईपीएल में सबका ध्यान अपनी ओर खींचा और 2020 और 2021 में अपनी तेज गति के साथ उनका क्रिकेटिंग ग्राफ बढ़ा है. आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए, उमरान मलिक बीच के ओवरों में गेंदबाजी करते दिखे- एक भूमिका जहां गेंदबाज अपनी टीम के लिए विकेट लेने का लक्ष्य रखता है जब बल्लेबाज पारी का निर्माण करना चाहते हैं, कुछ ऐसा जिसे भारत भी विकसित कर सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER