COVID-19 / सीरम इंस्टिट्यूट ने सरकार को बताया, सितंबर में 20 करोड़ कोविशील्ड खुराक की आपूर्ति की जानी है

Zoom News : Aug 26, 2021, 07:18 PM

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने केंद्र सरकार को सूचित किया है कि वह सितंबर में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका के माध्यम से विकसित कोरोनोवायरस बीमारी (कोविड -19) के टीके की लगभग 20 करोड़ खुराक देने जा रही है, जो पुणे स्थित कंपनी है। भारत में कोविशील्ड के रूप में उत्पादन। यह खुराक की सीमा से दोगुना है जिसे एसआईआई ने पहले ही केंद्र को सूचित किया था कि उस महीने लाया जा सकता है।


एसआईआई के निदेशक, प्राधिकरण और नियामक मामलों, प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय को लिखा, "हमने विनिर्माण क्षमता को भी बढ़ाया है और कोविशील्ड की लगभग 20 करोड़ खुराक सरकारी और निजी अस्पतालों तक पहुंचाने में सक्षम हो सकते हैं।" कल्याण (MoHFW), अधिकारियों के अनुरूप।


मई में प्रमुख अधिकारियों को सौंपे गए एक निर्माण योजना में, एसआईआई ने प्रत्येक अगस्त और सितंबर के लिए कोविशील्ड के लिए अपनी उत्पादन क्षमता 10-10 करोड़ रखी। इस महीने दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता ने केंद्र और निजी अस्पतालों को वैक्सीन की 12 करोड़ खुराक मुहैया कराई है।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डैशबोर्ड के अनुसार, अब तक देश भर में टीके की 6,03,846,475 खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें पिछले 24 घंटों में 8,040,407 शामिल हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER