देश / एसआईआई ने कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड की पूर्ण मंज़ूरी के लिए किया आवेदन

Zoom News : Dec 31, 2021, 06:15 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में वैक्सीनेशन ड्राइव चलाई जा रही है। इस ड्राइव में देश में लोगों को वैक्सीनेट किया जा रहा है। ऐसे में वैक्सीन को लेकर देश में दो वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का दबदबा जारी है। ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन इंस्टीट्यूट सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि हमने अपनी वैक्सीन कोविशील्ड की पूर्ण मंजूरी के लिए दवा नियामक और स्वास्थ्य मंत्रालय में आवेदन डाल दिया है।

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ ने अदार पूनावाला ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत में वैक्सीन की 1.25 से अधिक डोज सप्लाई हो चुकी है। ऐसे में अब भारत सरकार के पास पूरा मार्केट ऑथराइजेशन करने के लिए काफी डेटा है। इसलिए ही हमने सीडीएसओ, डीसीजीआई और स्वास्थ्य मंत्रालय के पास फुल मार्केट ऑथराइजेशन के लिए आवेदन किया है।

चार गुनी कर दी गई है वैक्सीन की मंथली कैपेसिटी

अदार पूनावाला ने रॉयटर्स को बताया था कि हमने वैक्सीन की डोज की मंथली कैपेसिटी को करीब चार गुना यानी की 240 मिलियन डोज कर दिया है। जिसके बाद हम बड़े जनवरी के महीने में हम भारी संख्या में डोज तैयार करने में सक्षम हैं। बता दें कि हाल ही में कोविशील्ड को देश में इमरजेंसी इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई थी।

23 राज्यों में फैल चुका है ओमिक्रॉन

रिपोर्ट के मुताबिक अब तक देश के 23 राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आ चुके हैं, और यह लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। इस बीच महाराष्ट्र के पुणे से खबर आ रही है कि इस खतरनाक वेरिएंट से देश में पहली मौत हुई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन मामलों की बात करें तो सबसे अधिक महाराष्ट्र से 450 मामले सामने आए हैं, इसके बाद दूसरे स्थान पर 320 केस के साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER