वैक्सीन / सीरम इंस्टीट्यूट सितंबर से शुरू करेगा स्पूतनिक का उत्पादन, हर साल 30 करोड़ खुराक का लक्ष्य

Zoom News : Jul 13, 2021, 03:49 PM
नई दिल्ली: रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भी करेगा। वैक्सीन का प्रोडक्शन इसी साल सितंबर से शुरू कर दिया जाएगा। रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के सीईओ किरील दिमित्रीव ने मंगलवार को कहा कि सीरम सितंबर में स्पुतनिक वी का प्रोडक्शन शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि कुछ अन्य निर्माता भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं। 

आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा कि रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष और सीरम का इरादा भारत में हर साल वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक डोज का उत्पादन करने का है। कंपनी ने आगे कहा कि तकनीकी हस्तांतरण प्रक्रिया के रूप में सीरम को पहले ही गमालेया केंद्र से सेल और वेक्टर नमूने प्राप्त हो चुके हैं। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा उनके आयात को मंजूरी मिलने के साथ कल्टीवेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

कई और दवा कंपनियों के साथ समझौता

स्पुतनिक वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत प्रमुख उत्पादन केंद्र है। आरडीआईएफ ने इससे पहले रूसी वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत में कई दवा कंपनियों (ग्लैंड फार्मा, हेटेरो बायोफार्मा, पैनेशिया बायोटेक, स्टेलिस बायोफार्मा, विरचो बायोटेक और मोरपेन) के साथ समझौता किया था।

67 देशों में वैक्सीन पंजीकृत

कंपनी ने कहा कि अभी तक, रूसी स्पुतनिक वी वैक्सीन को विश्व स्तर पर 67 देशों में पंजीकृत किया गया है, जिसकी कुल आबादी 3.5 बिलियन से अधिक है। अर्जेंटीना, सर्बिया, बहरीन, हंगरी, मैक्सिको, सैन मैरिनो, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य सहित जनसंख्या के टीकाकरण के दौरान कई देशों के नियामकों द्वारा प्राप्त डेटा दर्शाता है कि स्पुतनिक वी सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी टीकों में से एक है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER