विशेष / सात साल का बच्चा उड़ाता है हवाई जहाज, जानें नन्हे 'कैप्टन' की हजारों ख्वाहिशें

Zoom News : Dec 26, 2020, 09:51 PM
विशेष | अफ्रीकी देश युगांडा का एक नन्हा 'कैप्टन' इन दिनों दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है। सात वर्षीय कैप्टन ने तीन बार यात्री विमान उड़ाकर सबको हैरत में डाल दिया है। इस नन्हे 'कैप्टन' की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है। इनका असली नाम ग्राहम शेमा है। ग्राहम शेमा अमेरिका के चर्चित उद्योगपति एलन मस्क का बड़ा प्रशंसक है, वह एलन को अपना रोल मॉडल मानता है। शेमा को विमान के बारे में अद्भुत जानकारी है और वह इसे उड़ाने की कला में भी माहिर है। यही वजह है कि शेमा को दुनिया भर में लोग प्यार से 'कैप्टन' बुलाते हैं।

कैप्टन ग्राहम शेमा पहले भी तीन बार ट्रेनी के तौर पर विमान उड़ा चुका है। शेमा गणित और विज्ञान विषय का दीवाना है। ग्राहम ने बताया कि उसका सपना एक पायलट और एक आस्ट्रोनॉट बनने का है। इतना ही नहीं वह एक दिन मंगल ग्रह पर जाना चाहता है। ग्राहम ने कहा कि मेरे रोल मॉडल एलन मस्क हैं। उन्होंने कहा कि मैं एलन मस्क को बहुत पसंद करता हूं, क्योंकि मैं उनसे अंतरिक्ष के बारे में सीखना चाहता हूं और उनके साथ अंतरिक्ष में जाना चाहता हूं और उनके साथ हाथ मिलाना चाहता हूं।

विमान के बारे अहम जानकारी यूं बता दी 

सोशल मीडिया पर चर्चा में आने के बाद एक स्थानीय टीवी ने ग्राहम शेमा का साक्षात्कार लिया। इस दौरान शेमा ने विमान को लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारियां यूं ही बता डालीं। शेमा के बारे में पता चलने के बाद जर्मनी के राजदूत तथा देश के परिवहन मंत्री ने उसे मिलने के लिए बुलाया। युगांडा के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जब ग्राहम के इंस्ट्रक्टर ने एक विमान के बारे में बताने को कहा, तो उन्होंने धड़ल्ले से उसके बारे में पूरी जानकारी दे डाली।

ऐसे आया विमान उड़ाने का विचार 

विमान उड़ाने से लेकर मंगल ग्रह पर जाने का सपना देखने वाले शेमा जब छोटे थे, तब पुलिस के हेलीकॉप्टर ने काफी नीचे से उड़ान भरते हुए उनकी दादी के घर की छत को उड़ा दिया था। यह घटना युगांडा की राजधानी कंपाला के बाहरी इलाके में हुई थी। इस घटना के समय ग्राहम घर के बाहर खेल रहा था। ग्राहम की मां के मुताबिक, इसके बाद से ही उनके बेटे के दिमाग में पायलट बनने का कीड़ा पैदा हो गया। तब से वह सोते-जागते विमान उड़ाने के सपने देखने लगा। 

घटना के पांच माह बाद उड़ान भरी 

ग्राहम की मां ने बताया, इस घटना के बाद से ही उनके बेटे ने यह जानना शुरू कर दिया कि विमान कैसे काम करता है। इसके बाद ग्राहम की मां ने स्थानीय एविएशन अकादमी से संपर्क किया और घर पर ही विमान के बारे में ग्राहम को जानकारी देना शुरू कर दिया। पांच महीने बाद ग्राहम ने पहली बार उड़ान भरी और कहा, 'ऐसा लग रहा था कि चिड़िया आकाश में उड़ रही है।'

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER