Budget 2021 / बजट में रेलवे के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं, 1.10 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे

Zoom News : Feb 01, 2021, 01:21 PM
Delhi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार है। रेलवे को कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। उन्होंने रेलवे के बारे में कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ कीं। भारतीय रेलवे के अलावा, मेट्रो, सिटी बस सेवा को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए 18 हजार करोड़ की लागत लगाई जाएगी। अब मेट्रो लाइट लाने पर जोर दिया जा रहा है। कोच्चि, बैंगलोर, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो परियोजना को बढ़ावा देने की घोषणा की गई।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि 2020-21 के बजट को पेश करते समय केंद्र सरकार मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर तेजी से काम कर रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रेलवे के लिए 1,10,055 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है, जिसमें से 1,07,100 करोड़ रुपये केवल पूंजीगत व्यय के लिए हैं। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा है कि 46 हजार किलोमीटर रेलवे लाइन पर ट्रेनें बिजली से चलेंगी। इसके अलावा, NRP (राष्ट्रीय रेल योजना) 2030 ड्राफ्ट पर काम तीव्र गति से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि देश में केवल एक निर्माणाधीन बुलेट ट्रेन परियोजना है, जो मुंबई को अहमदाबाद से जोड़ेगी। रेलवे और मेट्रो के लिए बड़ी घोषणा- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय रेल योजना तैयार की गई है।

भारतीय रेलवे के अलावा, मेट्रो, सिटी बस सेवा को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाएगा। इसके लिए 18 हजार करोड़ की लागत लगाई जाएगी। मेट्रो लाइटें लाने पर जोर दिया जा रहा है। कोच्चि, बैंगलोर, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो परियोजना को बढ़ावा देने की घोषणा की गई।

वित्त मंत्री ने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर शुरू किया गया है, जो उद्योग की रसद लागत को कम करेगा। उन्होंने कहा कि उनकी संपत्ति का विमुद्रीकरण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे के ब्रॉडगेज नेटवर्क का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण दिसंबर 2023 तक हो जाएगा।

गौरतलब है कि रेलवे 150 निजी ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। राष्ट्रीय रेल योजना के अनुसार, दिल्ली से वाराणसी तक अयोध्या, पटना से गुवाहाटी, वाराणसी से पटना, हैदराबाद से बैंगलोर, दिल्ली से अहमदाबाद होते हुए उदयपुर, दिल्ली से चंडीगढ़, मुंबई से हैदराबाद और अमृतसर से जम्मू रूट पर हाई स्पीड ट्रेनें चलाई जाएंगी। ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER