Lok Sabha Election / शाह-नड्डा करेंगे चुनाव प्रभारियों के साथ मंथन, क्या है बैठक का एजेंडा?

Zoom News : Feb 24, 2024, 11:00 AM
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कमर कस ली है. आज दिल्ली में पार्टी के चुनाव प्रभारियों की अहम बैठक होने जा रही है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 400 प्लस सीट के टारगेट को हासिल करने की रणनीति पर मंथन किया जाएगा. इस बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह मौजूद रहेंगे. बीजेपी चुनाव प्रभारियों की बैठक सुबह 10 बजे से बीजेपी मुख्यालय में होगी.

बीजेपी को तीसरी बार NDA सरकार बनने का पूरा भरोसा है. इसी कड़ी में बीजेपी में चुनावी तैयारियों ने रफ्तार पकड़ ली है. बैठक में राज्यों के चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी शामिल होंगे. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी की इस टीम को जीत का मंत्र देंगे. बैठक में सभी राज्यों में चलाए जा रहे चुनावी कार्यक्रमों की समीक्षा होगी. इसमें लोकसभा चुनाव को लेकर किए जाने वाले कामों पर भी चर्चा होगी, तो आने वाले दिनों में पार्टी के चुनावी लक्ष्यों की रूपरेखा भी तैयार होगी.

बीजेपी का दक्षिण भारत में सीटें बढ़ाने का प्लान

इस बार बीजेपी ने नई रणनीति के तहत कमजोर सीटों के लिए अलग से रणनीति बनाई है, तो पिछले चुनाव में कम मार्जिन से हारी गई सीटों पर भी फोकस किया गया है. इसके अलावा दक्षिण भारत में भी बीजेपी की सीटों को बढ़ाने का सॉलिड प्लान तैयार किया गया है. NDA के घटक दलों के साथ बीजेपी के चुनावी अभियान को धार देने के लिए खास मुद्दे चुने गए हैं. लाभार्थी वर्ग को भी पार्टी से जोड़ने की योजना तैयार है.

खुद पीएम मोदी ने बीजेपी के लिए 370-प्लस और एनडीए के लिए ‘400 पार’ सीट जीतने का टारगेट सेट किया है. आगामी लोकसभा चुनावों में अधिकतम सीटें जीतने के लिए बीजेपी ने ‘ज्ञान’ पर फोकस किया है. ‘ज्ञान’ का मतलब ‘गरीब’, युवा, अन्नदाता और नारी से है. बीजेपी को काउंटर करने के लिए इंडिया गठबंधन अपनी रणनीति बनाने में जुटा हुआ है. कांग्रेस का आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन तय माना जा रहा है, जबकि ममता बनर्जी के साथ स्थिति साफ नहीं हो पा रही है. दोनों पार्टियों के बीच यस और नो का गेम खेला जा रहा है.

पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए ने जीती थीं 353 सीटें

पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 353 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि यूपीए 91 और अन्य ने 98 सीटें जीती थीं. मतदान 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में हुआ था. वहीं, वोटिंग लगभग 67 फीसदी हुई था. बताया जा रहा है कि इस साल अप्रैल और मई में लोकसभा चुनाव होंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि निर्वाचन आयोग मार्च में चुनाव का शेड्यूल जारी कर सकता है. उससे पहले राजनीतिक पार्टियों ने अपनी रणनीति को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER