देश / सोनिया गांधी को शिवानंद तिवारी की सलाह- पुत्र मोह त्याग कर देश में लोकतंत्र को बचाने का प्रयास करो

Zoom News : Dec 19, 2020, 09:17 AM
Delhi: राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने एक बार फिर राहुल गांधी और कांग्रेस पर निशाना साधा है। फेसबुक पर अपनी पोस्ट के माध्यम से, शिवानंद तिवारी ने सोनिया गांधी को उस समय की याद दिलाई जब उन्होंने प्रधानमंत्री की कुर्सी को त्याग दिया था। वह लिखते हैं, 'आपने प्रधानमंत्री की कुर्सी का त्याग कर कांग्रेस को बचाया। आज, इससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि बेटे को प्रलोभन का त्याग करना चाहिए और देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए कदम उठाना चाहिए।

शिवानंद तिवारी ने शुक्रवार को अपने फेसबुक पोस्ट में कहा कि कांग्रेस पार्टी की बैठक होने जा रही है। पता नहीं उस बैठक का परिणाम क्या होगा। लेकिन यह स्पष्ट है कि कांग्रेस की हालत बिना पतवार के नाव की तरह हो गई है। अपनी तरह का कोई नहीं है।

उन्होंने आगे लिखा, 'राहुल गांधी एक गैर-राजनेता हैं। वैसे भी, यह स्पष्ट हो गया है कि राहुल गांधी में लोगों को उत्साहित करने की क्षमता नहीं है। जनता की बात तो छोड़िए, केवल उनकी पार्टी के लोगों को ही उन पर भरोसा नहीं है। इसलिए सभी जगह के लोग कांग्रेस पार्टी से मुंह मोड़ रहे हैं।

हालांकि, सोनिया गांधी की तारीफ करते हुए तिवारी ने कहा, 'खराब स्वास्थ्य के बावजूद, सोनिया गांधी बहुत मजबूरी में कार्यवाहक के रूप में पार्टी को खींच रही हैं। मेरे नज़रों में उनकी इज्जत है। मुझे याद है कि सीताराम केसरी के दौर में पार्टी कैसे डूब रही थी। उस हालत में, उन्होंने कांग्रेस पार्टी की कमान संभाली और पार्टी को सत्ता में लाया।

तिवारी ने कहा कि उनके विदेशी मूल को लेकर काफी हंगामा हुआ था। भाजपा को छोड़ दें, तो कांग्रेस पार्टी में भी उनके नेतृत्व को लेकर गंभीर संदेह व्यक्त किया गया था। शरद पवार आदि सोनिया के विदेशी मूल के एक ही मुद्दे पर पार्टी से अलग हो गए थे।

2004 के आम चुनाव का उल्लेख करते हुए, शिवानंद तिवारी ने कहा, 'हालांकि, 2004 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का बहुमत सोनिया गांधी के नेतृत्व में मिला। इसलिए, सोनिया जी प्रधानमंत्री की कुर्सी की स्वाभाविक अधिकारी थीं। लेकिन उनका प्रधानमंत्री नहीं बनना एक असाधारण कदम था। उस कुर्सी के लिए हमारे देश के दो बड़े नेताओं ने क्या नाटक किया, हमारे दिमाग में है।

उन्होंने आगे लिखा, 'उन्होंने अपनी जगह पर मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री नामित किया। उनके नाम पर संप्रग नेताओं का समर्थन पाने के लिए वह उन सबको मिला रही थी। इसी क्रम में मनमोहन सिंह का समर्थन पाने के लिए लालू प्रसाद अपने तुगलक लेन स्थित आवास पर आए। संयोग से उस समय मैं वहां मौजूद था। मुझे उस दिन उन्हें बहुत करीब से देखने का मौका मिला। प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़ दी गई। मुझे उस दिन का उनका चेहरा आज तक याद है।

सोनिया गांधी के समय को याद करते हुए शिवानंद तिवारी आगे लिखते हैं, 'उनके चेहरे पर एक आभा थी! बलिदान की आभा उनके चेहरे पर चमक रही थी। उनके चेहरे पर अद्भुत शांति थी। लालू प्रसाद ने उनसे मेरा परिचय कराया। मैंने बड़ी श्रद्धा से उन्हें प्रणाम किया।

'आज उसी सोनिया गांधी के सामने यक्ष प्रश्न है। 'पार्टी या बेटा'? या कहें 'बेटा या लोकतंत्र'? कांग्रेस पार्टी की महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। मुझे नहीं पता कि मेरे शब्द उन तक पहुंचेंगे या नहीं। लेकिन देश के सामने जिस तरह का संकट है, वह मुझे अपनी बात उनके सामने रखने के लिए मजबूर कर रहा है। आज भी कांग्रेस पार्टी क्षेत्रीय दलों से ऊपर है। कई राज्यों में वह भाजपा के साथ आमने-सामने हैं। इसलिए, उसे लोगों की नज़र में विश्वसनीय होना चाहिए, मौजूदा सत्ता का विकल्प होना चाहिए, लोकतंत्र और देश की एकता को बचाना आवश्यक है।

शिवानंद तिवारी ने आगे लिखा, 'इसलिए मेरे अंदर का पुराना राजनीतिक कार्यकर्ता मुझ पर बोलने का दबाव बना रहा है। यह संभव है कि मैं जिस पार्टी में हूं उसका नेतृत्व मेरी इस बात को पसंद नहीं करता। लेकिन अब मैं किसी की पसंद और नापसंद से ज्यादा अपनी आत्मा की आवाज को महत्व देता हूं। और उनकी आवाज के अनुसार, मैं विनम्रतापूर्वक सोनिया गांधी से अपील करता हूं कि जिस तरह से आपने प्रधानमंत्री की कुर्सी का त्याग करके कांग्रेस को बचाया। आज, इससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि बेटे को प्रलोभन का त्याग करना चाहिए और देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए कदम उठाना चाहिए।

इससे पहले, राजद नेता शिवानंद तिवारी ने बिहार चुनाव में ग्रैंड अलायंस की हार के बाद भयंकर हार का कारण बनते हुए कांग्रेस पर हमला किया और कहा कि कांग्रेस पार्टी ग्रैंड अलायंस के लिए बाधा बन गई। कांग्रेस ने 70 उम्मीदवार उतारे, लेकिन 70 रैलियां नहीं कीं। राहुल गांधी केवल 3 दिनों के लिए बिहार आए। प्रियंका गांधी वाड्रा इसलिए नहीं आईं क्योंकि वह बिहार से इतनी परिचित नहीं थीं।

उन्होंने अपने तीखे अंदाज में कहा कि बिहार में चुनावी हलचल तेज थी और राहुल गांधी शिमला में प्रियंका गांधी के घर में पिकनिक मना रहे थे। क्या पार्टी ऐसे ही चलती है? जिस तरह से कांग्रेस पार्टी को चलाया जा रहा है उससे बीजेपी को फायदा हो रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER