IND vs AUS / शुबमन गिल उड़ा रहे थे युवराज सिंह के बल्ले से ऑस्ट्रेलिया के होश, जानिए पूरी कहानी

Zoom News : Dec 30, 2020, 03:51 PM
मेलबर्न टेस्ट में पदार्पण करने वाले युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। शुभमन गिल ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत पृथ्वी शॉ की जगह इस मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में की। शुभमन गिल ने मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में 65 गेंदों में 45 रन और दूसरी पारी में नाबाद 35 रन बनाकर कंगारुओं के खिलाफ अपना घरेलू मैदान बनाया है।

खास बात यह है कि शुभमन गिल ने अच्छी बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट के साथ मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड जैसे घातक ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ तेजी से रन बनाए। गिल ने बिना किसी डर के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तेज बल्लेबाजी की। इस दौरान, गिल ने कई दरारें डालकर प्रशंसकों का मनोरंजन किया

मेलबर्न में शुभमन गिल जिस बल्ले से खेल रहे थे, उसको लेकर काफी चर्चा है। कहा जा रहा है कि शुभमन गिल पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह के बल्ले से खेल रहे थे। शुभमन गिल और युवराज सिंह दोनों पंजाब से हैं, जिसमें दोनों एक-दूसरे के बहुत करीब हैं। युवराज सिंह शुभमन गिल को अपना छोटा भाई मानते हैं।

मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के होश उड़ाते हुए शुबमन गिल। यह YouWeCan फाउंडेशन से एक स्टिकर था। YouWeCan Foundation युवराज सिंह का NGO है, जो कैंसर रोगियों की मदद करता है।

2011 के विश्व कप के बाद, जब युवराज सिंह अपने कैंसर का इलाज कराने के लिए अमेरिका गए, उन्होंने YouWeCan Foundation की शुरुआत की, जो कैंसर से पीड़ित लोगों की हर जरूरत को पूरा करता है। शुभमन गिल और युवराज सिंह पंजाब की रणजी टीम में एक साथ खेल चुके हैं।

बता दें कि युवराज सिंह और शुभमन गिल में भी काफी मस्ती है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के बाद, शुभमन गिल ने टीम इंडिया के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की।

युवराज सिंह ने शुबमन गिल की तस्वीर पर क्लास लगाई। युवराज सिंह के इस पोस्ट पर टिप्पणी करते हुए, शुबमन गिल ने लिखा, 'जाहिर तौर पर विराट के साथ बल्लेबाजी करना खुशी होगी, लेकिन महाराज की जेब से बाहर निकलना। भारत का मैच रनिंग क्लब मैच नहीं है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले 21 वर्षीय शुभमन गिल ने भी 2019 में भारत के लिए वनडे डेब्यू किया है। शुभमन गिल ने अभी हाल ही में तीन वनडे मैच खेले हैं। ने तीन पारियों में 49 रन बनाए हैं

इसके अलावा, गिल ने 24 फर्स्ट क्लास मैचों में 69.11 के औसत से 2350 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक शामिल हैं। गिल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 268 रन था, जिससे पता चलता है कि यह बल्लेबाज टीम इंडिया के लिए लंबे समय तक टेस्ट, वनडे और टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल सकता है।

दुनिया के नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने भी शुबमन गिल की तारीफ की है। पैट कमिंस ने कहा, 'शुभमन गिल अच्छे लग रहे थे। वह बहुत शांत खिलाड़ी है, बहुत परेशान नहीं दिखता। मौका मिलने पर वे गेंदबाजों पर हमला कर रहे थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER