Punjab Election 2022 / सिद्धू या चरणजीत सिंह चन्नी, राहुल गांधी ने बताया कौन होगा पंजाब में कांग्रेस का CM फेस

Zoom News : Feb 06, 2022, 08:25 PM
पंजाब विधान सभा चुनाव में कांग्रेस का सीएम चेहरा कौन होगा इस सवाल को लेकर पंजाब के राजनैतिक गलियारों में हलचल मची हुई थी. चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस हाईकमान ने पंजाब में अपना अगला मुख्यमंत्री चेहरा घोषित कर दिया है. रविवार को लुधियाना के जनसंबोधन के दौरान राहुल गांधी ने यह घोषणा की.

कांग्रेस ने बनाई अलग रणनीति

आपको बता दें कि इस बीच, पार्टी की ओर से चन्नी को आगे रखकर मौजूदा विधान सभा चुनाव लड़ने के लिए अलग से भी रणनीति बनाई गई है. इसके तहत जहां चन्नी को लेकर कांग्रेस के प्रचार वाले विशेष पोस्टर और होर्डिंग तैयार कराए गए हैं. वहीं मुख्यमंत्री के रूप में अपने 111 दिन के कार्यकाल के दौरान चन्नी ने जो जनहित के कार्य किए, उन्हें कांग्रेस के नए पोस्टरों में प्रमुखता से हाईलाइट किया गया है. कांग्रेस कई बार संकेत दे चुकी थी क‍ि चन्नी को सीएम के पद के लिए पसंद किया गया है. पार्टी मुख्यमंत्री पद के लिए राज्य के लोगों से आईवीआर कॉल के माध्यम से एक सार्वजनिक सर्वे भी कराया गया है, ताकि ये पता चल सके कि मुख्यमंत्री पद पर राज्यवासी किसे देखना पसंद करते हैं.

वोटर्स को लुभाने के लिए कांग्रेस की ये है योजना

उल्लेखनीय है कि चन्नी ने मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद, पहले 60 दिनों के अपने कामकाज और फिर 100 दिनों के कामकाज के बारे में विस्तृत सूचियां जारी की थीं. 100 दिनों के दौरान मुख्यमंत्री चन्नी ने जितने भी कार्य किए, उन्हें ही कांग्रेस ने पंजाब विधान सभा चुनाव में भुनाने की योजना बनाई है. फिलहाल चन्नी द्वारा किए गए 23 प्रमुख कार्यों को नए पोस्टरों में शामिल किया गया है, ताकि मतदाताओं को आकर्षित किया जा सके.

चन्नी के कामकाज संबंधी नए पोस्टर और होर्डिंग

इसके साथ ही चन्नी जहां पार्टी की स्टार प्रचारक सूची में शामिल हैं, वहीं प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशियों के प्रचार के लिए सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह का साथ भी मिलेगा. इस बीच, पार्टी की तरफ से चन्नी के कामकाज संबंधी नए पोस्टर और होर्डिंग सभी 117 हलकों में पहुंचा दिए गए हैं. इन्हें लगाने का काम रविवार को सीएम चेहरे के एलान के साथ ही शुरू हो जाएगा.

सिद्धू की किसी मांग को तरजीह नहीं!

दूसरी ओर पार्टी सूत्रों से पता चला है कि हाईकमान ने सीएम चेहरा घोषित करने के मामले में इस बार सिद्धू की किसी मांग को तरजीह नहीं दी. अंदरखाने यह भी जानकारी मिल रही है कि अमृतसर सीट पर शिअद प्रत्याशी बिक्रम सिंह मजीठिया के सामने सिद्धू की स्थिति बहुत अच्छी दिखाई नहीं दे रही है.

भगवंत मान ने कांग्रेस पर तंज कसा

वहीं दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान ने कांग्रेस पर तंज कसा है. भगवंत मान ने कहा कि कांग्रेस चाहे 10 सीएम चेहरों की घोषणा कर ले फिर भी सरकार नहीं बना पाएगी. भगवंत मान ने कहा, 'आम आदमी पार्टी राज्य में सरकार बनाने जा रही है. मेरी पार्टी ने मुझे सीएम चेहरा बनाया और लोग मुझ पर फूल बरसा रहे हैं.'

दो घंटे तक लुधियाना के होटल में मंथन

पंजाब में कांग्रेस के सीएम चेहरे को लेकर राहुल गांधी और अन्य नेताओं के बीच करीब दो घंटे तक लुधियाना के होटल में मंथन हुआ. जिसके बाद राहुल गांधी ने चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब कांग्रेस का सीएम फेस बनाने का फैसला लिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER