वैक्सीन / भारत में सितंबर तक लॉन्च के लिए तैयार हो सकती है कोवोवैक्स वैक्सीन: एसआईआई

Zoom News : Jun 17, 2021, 02:18 PM
नई दिल्ली: भारत को सितंबर महीने में एक और कोरोना वैक्सीन मिल सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स (Novavax) के साथ मिलकर एक और वैक्सीन को भारत में विकसित कर रहा है। यह वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) के नाम से लॉन्च किया जाएगा। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने उम्मीद जताई है कि कोवोवैक्स को सितंबर तक भारत में लॉन्च की जा सकती है।

CNBC TV18 को दिए इंटरव्यू में पूनावाला ने कहा है कि कोवोवैक्स के ट्रायल्स पूरे होने वाले हैं। उन्होंने कहा कि अगर रेग्युलेटरी से अनुमति मिलती है, तो कोवोवैक्स सितंबर तक भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार हो सकती है। पूनावाला ने कहा कि भारत में नोवावैक्स की वैक्सीन के ट्रायल नवंबर तक पूरे किए जा सकते हैं।

आपको बता दें कि सितंबर 2020 में नोवावैक्स ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ अपनी वैक्सीन NVX-CoV2373 को लेकर उत्पादन समझौते की घोषणा की थी। सीरम इंस्टीट्यूट के प्रमुख ने जानकारी दी कि देश में ट्रायल का दौर समाप्त होने से पहले भी कंपनी वैश्विक डेटा के आधार पर लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकती है।

Novavax ने 14 जून को एक बयान में कहा था कि NVX-CoV2373 वैक्सीन ने कोविड संक्रमण के मध्यम और गंभीर मामलों में 100 फीसदी सुरक्षा का प्रदर्शन किया है। कंपनी ने जानकारी दी थी कि वैक्सीन की कुल प्रभावकारिता दर 90.4 प्रतिशत रही।

बयान में कहा गया था कि स्टडी में अमेरिका और मेक्सिको की 119 अलग-अलग जगहों से 29,960 लोग शामिल हुए थे। हाल ही में नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने जानकारी दी थी कि नोवावैक्स के वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट में होगा।

आपको बता दें कि फिलहाल देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड, भारत बायोटेक में तैयार हुई कोवैक्सीन और रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V का इस्तेमाल किया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER