खेल / धुएं के कारण हवा की गुणवत्ता बेहद खराब, ऑस्ट्रेलियन ओपन पर खतरा

Dainik Bhaskar : Jan 07, 2020, 12:13 PM
खेल डेस्क. दक्षिण पूर्व ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में सितंबर से लगी आग से अब तक 2 हजार से ज्यादा घर जल चुके हैं। करीब 1.2 एकड़ जंगल में फैली आग के कारण 25 लोग और 48 करोड़ जानवरों की मौत हो चुकी। मेलबर्न और सिडनी समेत अन्य प्रभावित क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। प्रशासन ने सोमवार को स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी जारी की। इसके कारण 20 जनवरी से 2 फरवरी तक होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन पर भी खतरा मंडरा रहा है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आग को नियंत्रण में करने के लिए मदद की पेशकश की है। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से भी बात की है। मॉरिसन ने सोमवार को नेशनल बुशफायर रिकवरी एजेंसी का गठन कर 2 अरब डॉलर (करीब 14 हजार करोड़ रुपए) देने की घोषणा की थी।

‘ऑस्ट्रेलियन ओपन तय समय पर होगा’

दुनिया के नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी और 7 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुके नोवाक जोकोविच ने भी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि मेलबर्न में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। ऑस्ट्रेलियन ओपन को लेकर अधिकारियों और खिलाड़ियों के बीच चर्चा हो सकती है। संभावना है कि टूर्नामेंट की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है। टेनिस ऑस्ट्रेलिया प्रमुख क्रैग टिले ने उम्मीद जताई है कि टूर्नामेंट तय समय पर हो सकता है।

विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स सबसे ज्यादा प्रभावित

यह आग ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्य के तटीय इलाके में सबसे ज्यादा फैली है। यहां के सिडनी, मालाकूटा, वॉलेमी नेशनल पार्क, पोर्ट मैक्यूरी, न्यूकैसल और ब्लूमाउंटेन्स इलाके के जंगलों में सबसे ज्यादा असर हुआ।

बार्टी ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट की अपनी प्राइज मनी दान देंगी

ऑस्ट्रेलिया में 4 जनवरी से ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट शुरू हो चुका है। दुनिया की नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने कहा कि वे ब्रिस्बेन इंटरनेशनल की अपनी प्राइज मनी पीड़ितों को देंगी। ऑस्ट्रेलिया की बार्टी जानवरों के लिए काम कर रही रॉयल सोसाइटी को 15 लाख रुपए दे चुकी हैं। उन्हें उम्मीद है कि वे कम से कम 1.8 करोड़ रुपए रेड क्रॉस सोसाइटी को देंगी। क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस लिन, मैथ्यू रेनशॉ और डीआर्सी शॉर्ट भी बिग बैश लीग के अपने हर छक्के पर 18 हजार रुपए पीड़ितों को देंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER