Weather Update / कश्मीर में बर्फबारी, इन राज्यों में बारिश की वापसी से बढ़ीं मुश्किलें

Zoom News : Nov 07, 2022, 06:16 PM
Weather Forecast, IMD Rainfall Alert, 7 November Weather Report: उत्तर भारत के राज्यों में सुबह और शाम के समय हल्की-हल्की ठंडक शुरू हो गई है। पहाड़ी राज्यों पर भी बर्फबारी का दौर शुरू होने की वजह से मैदानी इलाकों में तापमान गिर रहा है। उधर, दक्षिण के राज्यों की बात करें तो यहां धीरे-धीरे बारिश जा रही है, लेकिन अब भी कुछ इलाकों में बरसात ने मुश्किलें पैदा की हुई हैं।

मौसम विभाग (IMD) के रोजाना जारी होने वाले अपडेट के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, बर्फबारी की वजह से भी मौसम में ठंडक बढ़ेगी। उधर, उत्तराखंड में आज और नौ व दस नवंबर को बारिश और बर्फबारी देखने को मिलने वाली है।

वहीं, पंजाब और उत्तरी हरियाणा में 9 और 10 नवंबर को हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, उत्तरी राजस्थान के इलाके में कल बारिश होने की संभावना है। उधर, दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में 11 नवंबर से मध्यम से भारी बारिश की शुरुआत होने जा रही है।

वहीं, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में 10 और 11 नवंबर को तेज हवाएं चलेंगी, जिनकी गति 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है। इसके अलावा, अंडमान और निकोबार में 7 और 8 नवंबर को मध्यम बारिश होने की संभावना है।

गुलमर्ग और ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में भारी बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग रिसॉर्ट में सोमवार को भारी बर्फबारी हुई और पूरा क्षेत्र बर्फ की सफेद चादर से ढंक गया। वहीं केंद्र शासित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हिमपात और बारिश होने से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। घाटी में बर्फबारी के परिणामस्वरूप मौसम बदलने से पर्यटकों के बीच उत्साह देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में करीब नौ से 12 इंच ताजा हिमपात दर्ज किया गया। 

कश्मीर के गंदेरबल में भी बर्फबारी

मध्य कश्मीर के गंदेरबल जिले के एक अन्य पर्यटन स्थल सोनमर्ग में करीब तीन इंच ताजा हिमपात हुआ। उन्होंने बताया कि कुपवाड़ा में श्रीनगर-तंगधार मार्ग पर साधना दर्रे में करीब दो फुट हिमपात हुआ, जबकि माछिल में करीब पांच इंच हिमपात हुआ। वहीं, उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा के गुरेज में तीन इंच ताजा हिमपात हुआ। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों के अन्य इलाकों में भी ताजा हिमपात होने की सूचना है। श्रीनगर समेत घाटी के मैदानी इलाकों में बारिश हुई। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER