Weather Update / कश्मीर घाटी में बर्फबारी, 10 साल के टूटे रिकॉर्ड, जीवन हुआ मुश्किल

Zoom News : Dec 17, 2020, 06:16 PM
जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जानलेवा बन गई है। घाटी के पहाड़ी इलाकों में तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया है। जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में इस मौसम में न केवल सबसे ठंडी रात थी, बल्कि पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा थी। यहां का तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछले दशक में दिसंबर के महीने में सबसे कम तापमान है।

कश्मीर घाटी में ठंड के कारण तापमान कई डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। वहीं, गुलमर्ग जैसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन पर तापमान शून्य से 11 डिग्री नीचे पहुंच गया। कड़ाके की ठंड के कारण नदी नालियां जमने लगी हैं। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि रात में तापमान में कमी आई है, पहलगाम में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में मौसम भी बहुत कठोर है। लेह का तापमान भी शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है।

जम्मू और कश्मीर में रात के तापमान में सोमवार से गिरावट शुरू हुई, जो जारी है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह तक शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है, जिसका मतलब तापमान में और गिरावट हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण दक्षिणी कश्मीर के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। मौसम विभाग ने कहा है कि रात के तापमान में और कमी आने की संभावना के साथ 21 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

इधर, पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर भी शीत लहर के रूप में दिखने लगा है। आईएमडी के रीजनल फोरकास्ट सेंटर के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई और अब मैदानी इलाकों की ओर बह रही शीत लहर के कारण तापमान में गिरावट आ रही है।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को दिन ठंडा होने के साथ शीत लहर जारी रहने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि यदि मैदानी इलाकों में तापमान लगातार दो दिनों तक सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस या 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहता है, तो शीत लहर घोषित हो जाती है, लेकिन दिल्ली जैसे छोटे इलाके में, अगर यह स्थिति एक दिन भी बनी रहती है, तो एक ठंड तरंग घोषित है। जा सकते हो।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER