देश / सोनिया ने अधीर रंजन चौधरी पर जताया भरोसा, पश्चिम बंगाल कांग्रेस की सौंपी कमान

AajTak : Sep 10, 2020, 06:58 AM
Delhi: लगभग डेढ़ महीने के इंतजार के बाद कांग्रेस ने बुधवार को लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी को पश्चिम बंगाल कांग्रेस समिति का प्रमुख नियुक्त कर दिया है। पश्चिम बंगाल में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का पद पिछले डेढ़ महीने से खाली पड़ा था। अधीर पहले भी इस पद पर रह चुके हैं। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अधीर रंजन चौधरी को तत्काल प्रभाव से पश्चिम बंगाल कांग्रेस समिति का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सोमेन मित्रा का 30 जुलाई को निधन हो गया था। उनके निधन के बाद से ही बंगाल में कांग्रेस अध्यक्ष का पद खाली पड़ा हुआ था। सोमेन से पहले अधीर रंजन चौधरी ही बंगाल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष थे।


समर्थन में लिखा गया था पत्र

पिछले दिनों बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता अब्दुल मन्नान ने अधीर रंजन चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग उठायी थी। इस संबंध में मन्नान ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कहा था कि अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता बने रहने के साथ-साथ बंगाल प्रदेश अध्यक्ष भी बनाया जाए। 

उन्होंने अपने पत्र में कहा था कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी और टीएमसी दोनों दलों के खिलाफ लड़ने और उन्हें हराने के लिए अधीर रंजन चौधरी पार्टी का नेतृत्व करने की पूरी क्षमता रखते हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनने के लिए कई दावेदार हैं, लेकिन वामपंथी दल-कांग्रेस गठबंधन को मजबूत करने और बीजेपी तथा टीएमसी को हराने के लिए अधीर रंजन ही सबसे बेहतर विकल्प होंगे। 

कांग्रेस अगले साल पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इस पद के लिए ऐसे नेता की तलाश में थी जो 2021 विधानसभा चुनाव में पार्टी का नेतृत्व कर सके। 5 साल पहले 2016 में बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान अब्दुल मन्नान और अधीर रंजन चौधरी ने वामदलों के साथ कांग्रेस का गठबंधन कराने में अहम भूमिका अदा की थी।

अब अगले साल फिर से विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में कांग्रेस के कुछ नेताओं की वामपंथी दलों के साथ गठबंधन करने की मंशा है। इसी में एक अब्दुल मन्नान भी शामिल बताए जा रहे हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER