Lok Sabha Elections / रायबरेली सीट से प्रियंका और अमेठी से राहुल लड़ेंगे चुनाव? आज होगा फैसला

Zoom News : Apr 27, 2024, 08:13 AM
Lok Sabha Elections: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की आज बैठक होने वाली है, जिसमें अमेठी और रायबरेली सहित कई सीटों पर मंथन होगा। बैठक आज रात 8 बजे होगी। कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक के बाद अमेठी और रायबरेली से कांग्रेस अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है। बता दें कि लोकसभा चुनाव के दो चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है और कांग्रेस ने अबतक अपनी इन दोनों सीटों से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान अबतक नहीं किया है। 

अमेठी और रायबरेली सीट कांग्रेस के लिए है अहम

अमेठी और रायबरेली कांग्रेस की पारंपरिक सीट रही है, जहां से गांधी परिवार के सदस्य ही चुनाव लड़ते आ रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी सीट से भाजपा की स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को मात दी थी। अब कहा जा रहा है कि पार्टी कैडर द्वारा पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी से और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को रायबरेली सीट से मैदान में उतारने की जोरदार मांग हो रही है जिसे देखते हुए शनिवार को कांग्रेस की बैठक में फैसला हो सकता है। 

राहुल और प्रियंका को इन दोनों सीटों पर उतारने की हो रही मांग

राहुल गांधी पहले से ही केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उस सीट पर मतदान संपन्न हो चुका है तो ऐसे में कांग्रेस राहुल गांधी को अमेठी सीट से उम्मीदवार बना सकती है तो वहीं प्रियंका गांधी को इस लोकसभा चुनाव में पहली बार रायबरेली से उम्मीदवार बनाने की बात हो रही है। कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई की राज्य चुनाव समिति ने अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी का नाम प्रस्तावित किया था और पिछली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भी इन दोनों सीटों को लेकर चर्चा हुई थी लेकिन संबंधित सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला गांधी परिवार पर छोड़ दिया गया था।

पांचवें चरण में होगा दोनों सीटों पर मतदान 

बता दें कि 15 साल तक अमेठी लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल गांधी पिछली बार बीजेपी की स्मृति ईरानी से हार गए थे। इस बार भी भाजपा नेता स्मृति ईरानी, जो अब केंद्रीय मंत्री हैं, ने बार-बार गांधी परिवार और राहुल गांधी को इस सीट से दोबारा चुनाव लड़ने की चुनौती दी है। रायबरेली सीट से पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद ये सीट खाली हो गई थी जिसके बाद प्रियंका गांधी वाड्रा के लिए इस सीट पर चुनाव लड़ने की मांग उठ रही है। बता दें कि लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली में मतदान होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER