दर्दनाक हादसा / बेटे की मौत का दुख, पति और पत्नी ने दो बेटियों के साथ खुद को फांसी लगा ली

Zoom News : Feb 22, 2021, 12:16 PM
राजस्थान के सीकर में एक बहुत ही दर्दनाक घटना घटी है। बेटे की मौत का गम एक परिवार पर इस कदर टूटा कि पूरे परिवार ने सामूहिक रूप से आत्महत्या कर ली। मौके से पुलिस को मिले सुसाइड नोट में परिवार के मुखिया हनुमान प्रसाद सैनी ने मरने से पहले बेटे अमर की मौत को आत्महत्या का कारण बताया है।

बताया जा रहा है कि हनुमान प्रसाद सैनी भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी के भतीजे थे। जानकारी के अनुसार, सैनी परिवार के इन चार सदस्यों ने परिवार के युवा बेटे की मौत के कारण पैदा हुए मानसिक अवसाद के कारण आत्महत्या की है।

इन 4 लोगों में हनुमान प्रसाद सैनी, उनकी पत्नी तारा और दो बेटियां अनु और पूजा शामिल हैं, जिन्होंने फांसी पर लटककर आत्महत्या कर ली है। हनुमान प्रसाद सैनी पूर्व भाजपा अध्यक्ष मदन लाल सैनी के भाई के बेटे थे।

हनुमान प्रसाद सैनी द्वारा छोड़े गए सुसाइड नोट में कहा गया है कि वे बेटे की मौत के बाद जीने में असमर्थ थे। उसने मरने से पहले सुसाइड नोट में लिखा, 'मैं अपनी पूरी संवेदनाओं में यह लिख रहा हूं हनुमान प्रसाद सैनी, मेरी पत्नी तारा देवी, 2 बेटियां पूजा और अन्नू। हमारे बेटे अमर की मृत्यु 27 सितंबर 2020 को हुई। हमने उसके बिना जीने की कोशिश की, लेकिन वह इसके बिना नहीं जी पाया। इसलिए हम चारों ने अपने जीवन को खत्म करने का फैसला किया है। अमर हम चारों का जीवन था। अगर नहीं तो हम यहां क्या करेंगे

हनुमान प्रसाद सैनी ने सुसाइड नोट में आगे लिखा है कि प्रशासन को परिवार के किसी भी सदस्य को परेशान नहीं करना चाहिए। यह हमारा निर्णय है। उसने सुसाइड नोट में अपने छोटे भाई सुरेश को लिखा है, हम सभी को परिवार के रूप में अंतिम संस्कार करना चाहिए। कबीर पंथ पसंद नहीं है। सभी को हमारे अपने रिवाज में काम करना होगा और अमर की कठोरता और उसके जन्म के बालों को हमारे साथ गंगा में बहा देना है। सब कुछ अमर की फोटो के पास रखा है। सुरेश मेरे पास किसी के लिए कोई पैसा या पैसा नहीं बचा है।

परिवार द्वारा सामूहिक आत्महत्या करने के बाद पूरे इलाके में शोक है। जांच के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने कहा कि परिवार के सभी चार सदस्य एक ही बिस्तर पर चढ़े हुए थे और नोज से लटक रहे थे और इसी दौरान उन्होंने पैर से बिस्तर गिरा दिया, जिसके बाद वे झूल गए और उनकी मौत हो गई।

परिवार को आत्महत्या करने की खबर तब मिली जब दूधवाला शाम को दूध देने के लिए हनुमान सैनी के घर पहुंचा। दरवाजा खटखटाने के बाद भी जब किसी ने गेट नहीं खोला तो दूध वाले ने अपने मोबाइल पर कॉल किया। किसी ने फोन भी नहीं उठाया। इसके बाद दूधवाले ने हनुमान सैनी के भतीजे युवराज को बुलाया और पूरी बात बताई।

जब हनुमान सैनी का भतीजा युवराज वहां पहुंचा और गेट खोलकर अंदर गया तो उसने चारों को नोज में लटका देखा। इसके बाद, उसने तुरंत पुलिस को इसके बारे में सूचित किया। जब पुलिस मौके पर पहुंची, तो उन्हें दो-पेज का सुसाइड नोट मिला, जिसमें उन्होंने कहा कि बेटे की मौत के सदमे को आत्महत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

पूरे परिवार की आत्महत्या के बारे में, पड़ोसियों ने कहा कि जिस कमरे में चार शव लटके पाए गए हैं, वहां लोहे का गर्डर नहीं था। चार दिन पहले ही उसने मिस्त्री से मिल कर लोहे का गर्डर लगवाया था, ताकि वह लटकता हुआ मिले। यही नहीं, जिस रस्सी से उसने शोर मचाया वह भी नई थी।

इन घटनाओं के बाद, लोग अनुमान लगा रहे हैं कि उन्होंने तीन से चार दिन पहले सामूहिक आत्महत्या करने की योजना बनाई थी। हनुमान सैनी की एक बेटी M.Sc. जबकि दूसरी बेटी B.Sc. उनकी पत्नी एक गृहिणी थीं, जबकि वह खुद सरकारी नौकरी करती थीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER