Cricket / सौरव गांगुली ने पुजारा और रहाणे को रणजी ट्रॉफी में खेलने की दी सलाह

Zoom News : Feb 03, 2022, 05:21 PM
Cricket | दो साल के अंतराल के बाद भारतीय क्रिकेट में रणजी ट्रॉफी की वापसी होने वाली है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण बीसीसीआई को इस शीर्ष घरेलू प्रतियोगिता को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। पहले के कार्यक्रम के मुताबिक इसे 13 जनवरी से खेला जाना था। महामारी के कारण पिछले सत्र में टूर्नामेंट को रद्द कर दिया गया था।

भारत की प्रमुख प्रथम श्रेणी घरेलू प्रतियोगिता दो चरणों में खेली जाएगी - पहला इस महीने के अंत में और फिर आईपीएल के बाद (जून में) नॉकआउट चरण। अपने समृद्ध इतिहास में पहली बार रद्द हुई रणजी ट्रॉफी खिलाड़ियों, मैच अधिकारियों और मैदान कर्मियों की वित्तीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। इसे भारतीय क्रिकेट का रीढ़ भी माना जाता है। वर्षों से, रणजी ट्रॉफी ने भारतीय क्रिकेट सुपरस्टारों को दिया है, और आने वाला सीजन भारतीय क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को चमकने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। रणजी ट्रॉफी के जरिए कुछ अनुभवी क्रिकेटर टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। 

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को लगता है कि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए वापस जाना चाहिए और कुछ रन हासिल करना अच्छा रहेगा। पुजारा और रहाणे ने हाल ही में संघर्ष किया है। उनके औसत में गिरावट आई है और वह बड़े स्कोर बनाने में नाकाम रहे हैं।

2005 में भारतीय टीम से बाहर होने के बाद वह (सौरव गांगुली) खुद रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए वापस चले गए थे, जहां उन्होंने बहुत सारे रन बनाए और मजबूत वापसी की। भारत के पूर्व कप्तान को भरोसा है कि रहाणे और पुजारा अपनी फॉर्म वापस पा सकते हैं। अगर वे वापस जाना और टूर्नामेंट खेलना चुनते हैं।

गांगुली ने स्पोर्टस्टार को बताया, ''हां, वे बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं। उम्मीद है, वे रणजी ट्रॉफी में वापस जाएंगे और ढेर सारे रन बनाएंगे, जो मुझे यकीन है कि वे करेंगे। मुझे कोई समस्या नहीं दिख रही है [उनके इतना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के बाद घरेलू क्रिकेट में वापस जाने के लिए] रणजी ट्रॉफी एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट है, और हम सभी ने टूर्नामेंट खेला है।"

गांगुली ने कहा, "तो, वे भी, वहां वापस जाएंगे और प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने अतीत में टूर्नामेंट खेला है जब वे केवल टेस्ट क्रिकेट खेल रहे थे और वनडे या सीमित ओवरों की टीम का हिस्सा नहीं थे। इसलिए, यह एक समस्या नहीं होगी।"

टूर्नामेंट में 38 टीम भाग लेंगी और इसके मैच सभवत: अहमदाबाद, कोलकाता, त्रिवेंद्रम, कटक, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद और राजकोट में खेले जायेंगे। हालांकि, इसके प्रारूप में बदलाव किया गया है और इसमें चार टीम के आठ ग्रुप होंगे, जिसमें प्लेट समूह में छह टीम होंगी। जो टीमें अगले चरण में आगे बढ़ने में विफल रहती हैं, वे मूल प्रारूप में पांच की तुलना में इस बार केवल तीन मैच खेलेंगी, जिससे खिलाड़ियों की मैच फीस प्रभावित होगी। मार्च 2020 में रणजी ट्रॉफी फाइनल के बाद से भारत में लाल गेंद प्रारूप से राष्ट्रीय स्तर का कोई भी घरेलू मुकाबला नहीं खेला गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER