IND Vs SA, 1st ODI Match / साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी, भारत से साई सुदर्शन डेब्यू करेंगे

Zoom News : Dec 17, 2023, 01:06 PM
IND Vs SA, 1st ODI Match : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला आज कुछ ही देर में शुरू होगा। साउथ अफ्रीका के कप्तान ऐडन मार्करम ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी है। भारत से लेफ्ट हैंड बैटर साई सुदर्शन को डेब्यू का मौका मिला है।


दोनों टीमें वर्ल्ड कप के बाद पहला वनडे खेल रही हैं। लिहाजा वर्ल्ड कप में हार के बाद दोनों ही टीमें अब जीत के साथ नई शुरुआत करने उतरेंगी। टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराया था, जबकि साउथ अफ्रीका दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 3 विकेट से हारी थी।


भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में पिछले तीन वनडे मुकाबले गंवा चुकी है। टीम ने 2022 के दौरे के दौरान केपटाउन और पर्ल में 3 मुकाबले गंवाए थे। इस मैदान पर भी आखिरी वनडे गंवाया था। ऐसे में साउथ अफ्रीका अपना विजयी अभियान जारी रखना चाहेगी।


हेड-टु-हेड : साउथ अफ्रीका में भारत का वनडे रिकॉर्ड खराब

अफ्रीकी पिचों पर भारत का वनडे रिकॉर्ड खराब है। टीम ने यहां पिछली 5 में से 4 सीरीज गंवाई हैं। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में इकलौती वनडे सीरीज 2018 में विराट कोहली की कप्तानी में जीती थी। दोनों के बीच अब तक 14 सीरीज खेली गई हैं, इनमें 7 भारत ने जीती, जबकि 6 में साउथ अफ्रीका को जीत मिली। एक सीरीज ड्रॉ रही है।


केएल राहुल 1 हजार से 17 रन दूर, कुलदीप 48 विकेट ले चुके

भारतीय कप्तान केएल राहुल टीम इंडिया में इस साल के टॉप स्कोरर हैं। वे 983 रन बना चुके हैं और एक हजार रन पूरे करने से महज 17 रन दूर है। इस सूची में शुभमन गिल (1584 रन), विराट कोहली (1377 रन) और रोहित शर्मा (1255 रन) को शामिल नहीं किया गया है, क्योंकि वे सीरीज के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं।


गेंदबाजी में कुलदीप यादव इस साल 48 विकेट ले चुके हैं। वे 50 विकेट पूरे करने से महज 2 विकेट दूर हैं।


ऐडन मार्करम भी 983 रन बना चुके, महाराज को 24 विकेट

साउथ अफ्रीकी टीम के कप्तान ऐडन मार्करम ने भी इस साल सबसे ज्यादा 983 रन बनाए हैं। उनके नाम 3 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। गेंदबाजी में केशव महाराज इस साल 24 विकेट ले चुके हैं। टॉप विकेट टेकर्स की सूची में मार्को यानसन (33 विकेट) और जेराल्ड कुट्जी (31 विकेट) के नाम शामिल नहीं किए गए हैं, क्योंकि वे वनडे स्क्वॉड का हिस्सा नहीं हैं।


पिच रिपोर्ट : वांडरर्स में हाई-स्कोरिंग मैच की उम्मीद

वांडरर्स की पिच पर हाई-स्कोरिंग मैच की उम्मीद है। यहां पहली पारी में एवरेज स्कोर 275 रन है। दूसरी पारी में औसतन 190 रन बनते हैं।


वेदर रिपोर्ट : बारिश के आसार नहीं

जोहान्सबर्ग में रविवार को मौसम साफ रहेगा। यहां बारिश के बिल्कुल भी आसार नहीं हैं। ऐसे में फैंस मैच का लुफ्त उठा सकेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER