दिल्ली / स्पूतनिक वी के निर्माता दिल्ली को कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति करने को राज़ी: केजरीवाल

Zoom News : May 26, 2021, 03:00 PM
नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना से लड़ाई के लिए जल्दी ही तीसरी वैक्सीन स्पूतनिक-वी (Sputnik V) की उपलब्धता भी बढ़ सकती है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि रूसी वैक्सीन Sputnik V के मैन्युफैक्चरर्स ने टीकों की सप्लाई को लेकर सहमति जताई है। हालांकि अभी टीकों की सप्लाई की मात्रा को लेकर फैसला नहीं हो सका है। इससे पहले मॉडर्ना और फाइजर जैसी विदेशी वैक्सीन कंपनियों ने सीधे राज्यों को सप्लाई करने से इनकार कर दिया था। दिल्ली के अलावा पंजाब को भी दोनों कंपनियों ने वैक्सीन की सप्लाई से इनकार कर दिया था।

इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ने की बात भी कही है। उन्होंने कहा कि राजधानी में ब्लैक फंगस यानी म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) के 620 मामले सामने आए हैं, लेकिन इसके इलाज के लिए जरूरी एंफोटेरिसिन-बी (Amphotericin-B) इंजेक्शन की कमी है।

सीएम केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन के निर्माताओं से बात चल रही है। वे हमें वैक्सीन देने के लिए तैयार हैं, लेकिन अभी कितनी मात्रा में वैक्सीन मिल पाएगी, इसे लेकर बात नहीं हो सकी है। केजरीवाल ने कहा कि हमारे अधिकारियों और स्पूतनिक के निर्माताओं के बीच मंगलवार को भी मीटिंग हुई थी।

द्वारका के वेगास मॉल में दिल्ली के पहले ड्राइव-थ्रू टीकाकरण केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि मॉडर्ना और फाइजर के बनाए टीके बच्चों के लिए उपयुक्त हैं और केंद्र सरकार को बच्चों के टीकाकरण के लिए इन्हें खरीदना चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि शुक्रवार को ऐसा एक और टीकाकरण केंद्र खोला जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER